scriptआग लगने पर सताती है पानी की चिंता | fire brigade | Patrika News

आग लगने पर सताती है पानी की चिंता

locationबीकानेरPublished: Jul 06, 2021 05:55:00 pm

Submitted by:

Vimal

पानी के लिए दमकल कर्मियों को पड़ता है भटकनावाटर वक्र्स की टंकियों के पास हाइडेंट की सुविधा जरुरी

आग लगने पर सताती है पानी की चिंता

आग लगने पर सताती है पानी की चिंता

बीकानेर. शहर में कही पर भी आग लगने पर सबसे पहले दमकल कर्मियों को पानी की चिंता सताती है। आग बुझाने के लिए अगर अधिक मात्रा में पानी की जरुरत पड़ी तो इसकी व्यवस्था कहां से होगी, इसको लेकर दमकल चिंतित नजर आते है। हालांकि बीछवाल और मुरलीधर व्यास कॉलोनी अग्निशमन केन्द्रों में पानी का स्टॉक रहता है, लेकिन आग लगने वाले स्थानों से इन केन्द्रों की दूरी दमकल कर्मियों के लिए परेशानी का कारण बनी रहती है।

भीड़भाड़ वाले बाजारों और आवासीय क्षेत्रों में से दमकल गाड़ी को लाना-ले जाना आसान नहीं होती है। इसके लिए जरुरत है कि शहर की चारों दिशाओं में स्थित वाटर वक्र्स की पानी की टंकियों के पास हाइडेंट की सुविधा की जाए, ताकि आवश्यकता पडऩे पर दमकल कर्मी वहां से तुरंत पानी भर सके।

 

दो स्थानों पर हाइडेंट
दमकल गाडि़यों के लिए शहर में केवल दो स्थान है, जहां हाइडेंट की सुविधा है और दमकल कर्मी पानी ले सकते है। इनमें एक करणी सिंह स्टेडियम के पास और दूसरा बीछवाल रीको क्षेत्र स्थित पानी की टंकी परिसर है। इनके अलावा शहर की किसी भी पानी की टंकी के पास हाइडेंट की सरकारी स्तर पर सुविधा नहीं है, जहां से दमकल गाडि़या जरुरत अनुसार जल्द पानी प्राप्त कर सके। हालांकि शहरी क्षेत्र में कई स्थानों पर निजी स्तर पर हाइडेंट है, लेकिन वहां पैसे देने पर ही पानी उपलब्ध होता है।

 

इन क्षेत्रों में हाइडेंट जरुरी

शहर के किसी भी क्षेत्र में आग लगने पर पांच से दस मिनट में दमकल गाड़ी का पहुंचना आवश्यक है। वहीं आग बुझाने के दौरान भी खाली दमकल को जल्द से जल्द पानी उपलब्ध हो इसकी भी आवश्यकता है। दमकल कर्मियों के अनुसार आग पर त्वरित कार्यवाही के लिए जल्द पानी उपलब्ध हो इसके लिए मुरलीधर व्यास कॉलोनी फायर स्टेशन के पास स्थित पानी की टंकी, जयपुर रोड अथवा जयनारायाण व्यास कॉलोनी, पवनपुरी, गंगाशहर, लक्ष्मीनाथ टंकी, रतन बिहारी पार्क परिसर आदि क्षेत्रों में हाइडेंट की सुविधा आवश्यक है, ताकि दमकल को जल्द से जल्द पानी मिल सके।

 

मंगवाते है टैंकर
शहरी क्षेत्र में आग की घटना होने पर दमकल को जल्द से जल्द पानी मिल सके, इसके लिए पानी की उपलब्धता के लिए टैंकर अधिक कारगर साबित हो रहे है। टैंकरों की मदद से दमकल को पानी उपलब्ध करवाया जाता है। हाल ही में लखोटिया चौक क्षेत्र में लगी आग के दौरान भी छोटी दमकल में पानी उपलब्ध करवाने के लिए टैंकर की मदद ली गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो