ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में लगी आग, साढ़े चार घंटे की मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू

करणीनगर औद्योगिक क्षेत्र में ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में लगी आग, आठ दकमल व 25 टैंकरों की मदद से साढ़े चार घंटे में पाया आग पर काबू|

By: अनुश्री जोशी

Published: 22 Aug 2017, 08:13 AM IST

बीछवाल थाना इलाके के करणीनगर औद्योगिक क्षेत्र में ट्रांसफार्मर बनाने वाली फैक्ट्री में सोमवार सुबह भीषण आग लग गई। इससे लाखों रुपए का नुकसान हो गया। पुलिस ने दमकलकर्मियों और स्थानीय लोगों की मदद से साढ़े चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग के कारण क्षेत्र में ऑयल का काला धुआं छा गया, जिससे कार्य में काफी परेशानी हुई।

 

कोई जनहानि नहीं 

एएसआई हरबंश सिंह ने बताया कि क्षेत्र में विनायक ट्रांसफार्मर बनाने की फैक्ट्री में आग सुबह सात बजे लगी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने श्रमिकों व आसपास के लोगों की मदद से आग पर साढ़े ग्यारह बजे काबू पाया। आग से फैक्ट्री में पड़े दर्जनों नए ट्रांसफार्मर, ऑयल, वायर सहित लाखों रुपए का मैटेरियल जल कर राख हो गया। आग से कोई जनहानि नहीं हुई है। फैक्ट्री मालिक संजय चौधरी ने इस संबंध में रात तक रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई।

 

दमकल की गाडिय़ों में पानी की कमी
आग को काबू करने में पुलिस व दमकल कर्मचारियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। आग बुझाने के लिए आठ दमकलें पहुंची। इस दौरान दमकल गाडि़यों में पानी कम पड़ गया। बाद में २५ टैंकरों से पानी डाला गया।

 

ऑयल के कारण भभकी आग
फैक्ट्री में बिजली के ट्रांसफार्मर बनाए जाते हैं और ऐसे में ट्रांसफार्मरों में काम लिए जाना वाला ऑयल काफी मात्रा में पड़ा था। ऑयल के कारण आग बार-बार भभक रही थी। इस कारण आग बुझाने के लिए मशक्कत करनी पड़ी।

 

आसपास की फैक्ट्रियों को खाली कराया
बीछवाल थाना प्रभारी धीरेन्द्र सिंह शेखावत ने एतिहात के तौर पर आसपास की फैक्ट्रियों को खाली करवा लिया था। इन फैक्ट्रियों के मजदूरों व स्थानीय लोगों ने आग बुझाने में सहयोग किया। सूचना पर सीओ सदर राजेन्दसिंह सहित रीको के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। आग की लपटों से फैक्ट्री की दीवारों और छत में भी दरारें आ गई|

अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned