script

दो ढाणी में लगी आग, 13 पशु मरे

locationबीकानेरPublished: Apr 01, 2022 09:50:15 am

Submitted by:

Hari Hari Singh

कल्याणसर नया गांव की रोही में बनी दो ढाणी में बने झोपडों में आग

दो ढाणी में लगी आग, 13 पशु मरे

दो ढाणी में लगी आग, 13 पशु मरे

श्रीडूंगरगढ़. गर्मी के मौसम में क्षेत्र में आग की घटनाएं बढऩे लगी है। गत चार दिन में छह आग लगने की घटनाएं हो चुकी है। गुरुवार को कल्याणसर नया गांव की रोही में बनी दो ढाणी में बने झोपडों में आग लग गई। जानकारी के अनुसार गांव कल्याणसर नया निवासी कोजाराम पुत्र मालाराम गोदारा व छगनी मालाराम बापेऊ जाने वाले रास्ते पर अपने खेत में ढाणी बना कर रहते हैं। गुरुवार को सभी परिजन गांव आए थे।

दोपहर करीब एक बजे अज्ञात कारणों से ढाणियों के झोपडों में आग लग गई। इस दौरान ढाणी में गाय, भैंस, भेड़ आदि करीब 18 पशु बंधे थे। इनमें से आग से 13 पशु झुलस कर मर गए। कई पशु आग से झुलस गए। इसके अलावा चारा, मूंगफली गोटा, बाजरी, ग्वार, मोठ व अन्य अनाज, बिस्तर, विद्युत उपकरण सहित घरेलू सामान जल कर राख हो गए है। दोनों ढाणियों में करीब 15 लाख का नुकसान हुआ है। आग की लपटों को देखकर आसपास के खेतों व गांव से बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंचे एवं आग बुझाने के प्रयास शुरू किए। ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया लेकिन तब सब कुछ जल गया।


मदद का आश्वासन
भीषण आग की घटना पर विधायक गिरधारी लाल महिया ने पीडि़त परिवार को हरसंभव मदद दिलवाने की बात कही है। महिया ने तहसीलदार को मौके पर जाकर नुकसान का जायजा लेने की निर्देश भी दिए। साथ ही गर्मी के मौसम में खेतों में पकाव पर खड़ी फसल, सूखे चारे, झोपडों की सुरक्षा के लिए सजग रहने की अपील किसानों से की है।


जाम लगाया तो मौके पर प्रशासन पहुंचा
आग की घटना के बाद प्रशासनिक अधिकारियों के मौके पर नही पहुंचने पर पीडित किसान परिवार को मुआवजा दिलवाने की मांग को लेकर आक्रोशित ग्रामीणों ने कल्याणसर से बापेऊ जाने वाली सम्पर्क सड़क पर जाम लगा दिया। कांग्रेस नेता केशराराम गोदारा भी मौके पर पहुंचे ओर पीडि़त परिवार की मदद की मांग की। जाम की सूचना पर नायब तहसीलदार जयनारायण, गिरदावर पटवारी मौके पर पहुंचे। पुलिस जाप्ता भी मौके पर पहुंचा। प्रशासनिक अधिकारियों ने मौका रिपोर्ट बनाकर सरकारी स्तर पर मदद का आश्वासन दिया।


आग से सामान जला
श्रीडूंगरगढ़. सोनियासर गोदारान गांव की रोही में स्थित खेत की ढाणी में भी आग लग गई। जानकारी के अनुसार सोनियासर गोदारान की रोही में किसान गोमदराम जाट की ढाणी में अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग में ढाणी में रखे नकदी, गहने व घरेलू सामान जल कर राख हो गया।

ट्रेंडिंग वीडियो