script

मूंगफली की सरकारी खरीद शुरू, पहले दिन सात किसान पहुंचे

locationबीकानेरPublished: Nov 16, 2017 02:17:55 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

मूंगफली की सरकारी खरीद कृषि मण्डी परिसर में शुरू हुई। पहले दिन सात किसान मूंगफली लेकर पहुंचे।

groundnut

मूंगफली

बज्जू. बज्जू में पहली बार समर्थन मूल्य पर मूंगफली की सरकारी खरीद बुधवार को कृषि मण्डी परिसर में शुरू हुई। पहले दिन सात किसान मूंगफली लेकर पहुंचे। इसमें एक किसान की मूंगफली में दाने की मात्रा कम होने पर उसका माल नही तोला गया। खरीद केंद्र का शुभारम्भ भाजपा नेता हुकमाराम बिश्नोई, कृषि मण्डी चेयरमैन खीवसिंह भाटी व कच्ची आढ़त संघ अध्यक्ष भागीरथ ज्याणी ने किया।
क्रय-विक्रय सहकारी समिति के तत्वावधान में सरकारी खरीद में समिति के मैनेजर सांवरिया लाल पालीवाल ने बताया कि पहले दिन 6 किसानों की 426 बोरी मूंगफली तोली गई। मूंगफली का समर्थन मूल्य 4450 रुपए प्रति क्विंटल से होगा। इस अवसर पर भाजपा नेता हुकमाराम बिशनोई ने बताया कि सरकार द्वारा खरीद शुरू करने पर क्षेत्र के किसानों को फायदा पहुंचेगा।
इस दौरान भाजपा के बरसलपुर मंडल अध्यक्ष गोरधनराम खीचड़, मांगीलाल भाम्भू, गोमाराम, बालुराम बिशनोई, भाखर राम खीचड़, मदनसिंह भाटी तथा सहकारी समिति के व्यवस्थापक दलीप सिंह व नायब तहसीलदार रामेश्वरसिंह सहित किसान व व्यापारी उपस्थित थे।
तुलाई की बाध्यता से रूझान घटा
छतरगढ़. राज्य सरकार की ओर से राजफैड के माध्यम से छतरगढ़ के खरीद केंद्र पर स्थानीय क्रय विक्रय सहकारी समिति के तत्वावधान मंे चल रही खरीद में बुधवार तक करीब चार हजार मूंगफली की बोरियों की तुलाई की जा चुकी है। समिति व्यवस्थापक रामधन यादव ने बताया कि मंगलवार को किसानों के करीब तीन हजार बोरियां की तुलाई हो चुकी है।
यादव ने बताया कि ऑनलाइन टोकन के आधार पर समिति द्वारा तुलाई करवाई जा रही है। किसानों का कहना है कि सरकार द्वारा किसानों की मूंगफली खरीद को एक बार में पच्चीस क्विंटल की बाध्यता के कारण किसानों का रुझान कम है। व्यापार मंडल अध्यक्ष नन्दराम जाखड़ ने बताया कि धान मंडी में चल रही सरकार खरीद केंद्र पर बरसात के समय किसानों की मूंगफली की फसल को बारिश से भीगने से होने वाले नुकसान के लिए उचित व्यवस्था करने की मांग की है।
मात्र 44 किसानों की फसल की खरीद
नोखा. नोखा में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद गुरुवार को केवल 44 किसानों की खरीद की जाएगी। नोखा तहसील क्रय विक्रय सहकारी समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विक्रमङ्क्षसह बेनीवाल ने बताया कि गुरुवार की खरीद के लिए नेफैड से केवल 44 किसानों की ही सूची मिली है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से खरीद पूर्ववत सौ-सवा सौ किसानों से की जाएगी।
उधर, किसान प्रतिनिधि बजरंगलाल गोदारा व मंगलवार को तुलाई कराने पहुंचे किसान कैलाश चौधरी, ईसूदान, हनुमान खीचड़, शंकरलाल मेघवाल आदि ने इस कमी पर रोष व्यक्त किया है। मंगलवार को खरीद केन्द्र पर पहुंचे नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी को भी किसानों ने अपनी समस्याएं बताई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी के मुताबिक समर्थन मूल्य पर 14 नवम्बर तक 80 हजार 846 बोरी मूंगफली एवं 7 हजार 135 कट्टे मूंग की खरीद हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो