scriptजवानों की सेहत पर फोकस, योग व जिम से रखेंगे तनावमुक्त | Focus on the health of the soldiers, yoga and gym will keep them stres | Patrika News
बीकानेर

जवानों की सेहत पर फोकस, योग व जिम से रखेंगे तनावमुक्त

– पुलिस अधीक्षक की पहल, मानसिक तनाव हो कम

बीकानेरMay 31, 2023 / 12:56 pm

Jai Prakash Gahlot

जवानों की सेहत पर फोकस, योग व जिम से रखेंगे तनावमुक्त

जवानों की सेहत पर फोकस, योग व जिम से रखेंगे तनावमुक्त

बीकानेर. पुलिस जवानों को शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रखने की नई पहल की जा रही है। जवानों-अधिकारियों को तनाव मुक्त रखने के लिए योग, जिम, दौड़ व अन्य व्यायाम करवाए जाएंगे। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित शिक्षकों से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।
जिला पुलिस अधीक्षक की पहल पर जवानों के मानसिक तनाव को दूर करने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। पुलिस अधीक्षक का मानना है कि आधुनिक दौर में पुलिस प्रशासन की व्यस्ततम कार्यप्रणाली और डिजिटलाइजेशन ने शारीरिक व्यायाम को कोसों दूर कर दिया है।
बढ़ते अपराध, काम के बोझ ने पुलिस जवानों-अधिकारियों को तनावग्रस्त कर दिया है। इसी का नतीजा है कि पुलिस जवानों में मानसिक तनाव बढ़ रहा है। बीकानेर शहर में एक्टिव पुलिसिंग के बाद अब पलिस जवानों-अधिकारियों को तनाव मुक्त करने के लिए यह नई पहल कारगर साबित होती है, तो आगामी दिनों में बीकानेर पुलिस प्रदेशभर में नजीर पेश करेगी।
योगा, जिम, दौड़ व खेल
पुलिस जवानों को तनाव मुक्त रखने के लिए वैसे तो पुलिस में बहुत से काम किए जाते हैं, लेकिन अबकी बार पुलिस जवानों पर कोई दबाव नहीं होगा। पुलिस जवान अपने काम को इंजॉय के साथ करेंगे। उन्हें तनाव मुक्त रखने में योगा, खेल, व्यायाम कराया जाएगा। इसके लिए पुलिस लाइन में हर दिन एक घंटे का व्यायाम शाला चलेगी।
साथ ही थानों में हर दिन-सुबह शाम योगा कक्षाएं चलाएंगे। पुलिस लाइन में ओपन जिम शुरू करवाएंगे। पुलिस जवानों के लिए पुलिस लाइन व थानों में थानाधिकारी अपने-अपने स्तर पर योगा व व्यायाम कराने जैसी व्यवस्थाएं करेंगे। जवानों को बॉलीबॉल, फुटबाल, शतरंज, बैडमिंटन सहित अनेक प्रकार के खेल के लिए प्रेरित किया जाएगा। हर माह शतरंज व अंत्याक्षरी प्रतियोगिता रखी जाएगी।
इसलिए पड़ी जरूरत

पुलिस सूत्रों की मानें, तो पुलिस कर्मचारियों पर काम का बोझ बढ़ रहा है। जिले में पिछले आठ-दस सालों में अपराध का ग्राफ 55 प्रतिशत बढ़ गया है। हालात यह हैं कि पुलिस जवान काम और तनाव के चलते हांफ रहे हैं। अनिद्रा, बीपी, शुगर, मानसिक रोग की चपेट में आ रहे हैं। पुलिस को ऐसी समस्याओं से उबारने के लिए ही तनावमुक्त होना जरूरी है।

पुलिस का तनाव मुक्त रहना जरूरी
पुलिस जवान तन, मन व दिमाग से मजबूत नहीं होंगे, तो बेहतर परिणाम नहीं मिल सकते। ऐसे में पुलिस कर्मी खुद को मानसिक रूप से फिट रखें। जवानों-अधिकारियों को तनावमुक्त रखने के लिए नई पहल शुरू कर रहे हैं। उम्मीद है बेहतर परिणाम मिलेंगे।
तेजस्वनी गौतम, पुलिस अधीक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो