नहर से बिना फिल्टर किया रॉ वाटर मंगवाने को मजबूर

पानी के अभाव में ग्रामीणों को मजबूरन नहर से बिना फिल्टर किया रॉ वाटर मंगवाना पड़ रहा हैे।

By: dinesh swami

Published: 11 Dec 2017, 01:28 PM IST

महाजन. समीपवर्ती घेसूरा में सर्दियों में भी पेयजल संकट गहराने से ग्रामीण परेशानी में है। पानी के अभाव में ग्रामीणों को मजबूरन नहर से बिना फिल्टर किया रॉ वाटर मंगवाना पड़ रहा हैे।जानकारी के अनुसार महाजन वाटर वक्र्स से पाइप लाइन द्वारा जुड़े घेसूरा में इन दिनों पानी का संकट गहराया हुआ है। मजे की बात यह है कि जलदाय विभाग द्वारा लाखों रुपए की लागत से कुछ माह पूर्व ही महाजन-घेसूरा के बीच नई पाइप लाइन डाली गई थी परन्तु पानी की आपूर्ति फिर भी नहीं हो रही है।

 

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में बने जीएलआर व जलहौद में पानी नहीं पहुंचने से परेशानी बढ़ रही है। मजबूरन ग्रामीण 300 रुपये प्रति टैंकर की दर से कंवरसेन लिफ्ट नहर सेे बिना फिल्टर किया पानी मंगवा रहे है। दूषित पानी पीने से जलजनित बीमारियों का खतरा बना हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव के अन्दर मुख्य पाइप लाइन में भी अवैध कनेक्शनों की भरमार होने से व्यवस्था बिगड़ रही है।

 

साबणिया व मिठडिय़ा गांव में पेयजल समस्या
लूणकरनसर. जलदाय विभाग की अनदेखी के चलते तहसील के साबणियां व मिठडिय़ां गांव में सर्दी के मौसम में भी पेयजल संकट गहरा गया है। इससे ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तथा विभागीय अधिकारियों द्वारा सुनवाई नहीं करने पर रोष जताया है। ग्रामीणों ने बताया कि अरजनसर जलप्रदाय योजना से साबनिया गांव को जाने वाली 18 किलोमीटर लम्बाई की पांच ईंची पाइप लाइन काफी पुरानी व जर्जर होने से जलापूर्ति बाधित है।

 

विभागीय अधिकारियों व कार्मिकों की लापरवाही के चलते सार-संभाल नहीं होने से जगह-जगह से टूटी पाइप लाइन में पानी का रिसाव होने से पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति नहीं हो रही है। इसके अलावा मुख्य पाइप लाइन में से मिठडिय़ां गांव के लोगों ने अवैध कनेक्शन कर रखे है। इसके अलावा पल्लू मार्ग पर होटल व घरों में अवैध कनेक्शन है।
मिठडिय़ा गांव के पम्प की मोटर जली हुई होने से एक साल बाद भी दुरस्त नहीं की गई है। ग्रामीणों को जैतपुर व अरजनसर से टैंकर से पानी मंगवाना पड़ता है।

 

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned