बीकानेर की चार महिलाओं को मिलेगा अवॉर्ड

स्टार वुमन एचीवर अवॉर्ड समारोह में बीकानेर की चार महिलाओं का सम्मान होगा।

By: dinesh swami

Published: 12 Nov 2017, 12:49 PM IST

बीकानेर . कैवल्य सेवा संस्थान जोधपुर की ओर से जोधपुर के स्टील भवन में 26 नवम्बर को आयोजित स्टार वुमन एचीवर अवॉर्ड समारोह में बीकानेर की चार महिलाओं का सम्मान होगा। कार्यक्रम आयोजक कैवल्य सेवा संस्थान की अध्यक्ष निशा राठौड़ ने बताया कि समारोह में बीकानेर की शिक्षाविद डॉ. प्रभा भार्गव, मनीषा जोधा, दातेंद्र कौर सैनी, गुलशन के साथ देश प्रदेश की 51 महिलाओं को वूमन एचीवर अवॉर्ड 2017 से नवाजा जाएगा।

 

समारोह बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की थीम के साथ आयोजित होगा और इस समारोह में देश के विभिन्न क्षेत्रों से अपने अपने क्षेत्रों में समाज हितार्थ, समाज सेवार्थ कार्य करने वाली अग्रणी प्रतिभाओं को स्टार वूमन एचीवर अवॉर्ड 2017 से सम्मानित किया जाएगा। वहीं कार्यक्रम में पर्यावरण जागृति, बालिका शिक्षा सहित समाज हितार्थ विषयों पर विशेषज्ञ विचार रखेंगे और समारोह में देश प्रदेश से कई विशिष्ठ जन शिरकत करेंगे।

 

 

बच्चों की मां देंगी स्कूल विकास के सुझाव
बीकानेर. स्कूल व बच्चों के विकास को लेकर अब विद्यार्थियों की माताएं सुझाव देंगी। साथ ही स्कूलों में कमियों को सुधारने के लिए भी सुझाव दिए जाएंगे। इसको लेकर 18 नवंबर को राज्य के सभी विद्यालयों में मां-शिक्षक बैठक का आयोजन होगा।

 

शिक्षा राज्यमंत्री ने प्रतिवर्ष होने वाली अध्यापक-अभिभावक परिषद की बैठकों में इस वर्ष से मां-शिक्षक बैठक किए जाने की विधानसभा में घोषणा की थी। इस सत्र की पहली बैठक ५ मई और दूसरी बैठक २० सितंबर को हो चुकी है।

 

बैठक में एसडीएमसी-एसएमसी की कार्यकारिणी भी उपस्थित रहेगी। अधिकारियों के अनुसार विद्यार्थी का विद्यालय के बाद सर्वाधिक समय माता व अन्य महिला अभिभावकों के साथ व्यतीत होता है। इसी को लेकर यह बैठक रखी गई है।

 

रूपरेखा तय
मां-शिक्षक बैठक में 25 मिनट की प्रार्थना सभा, एक घंटे का पारस्परिक संवाद, दो घंटे का विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धि पर विचार-विमर्श, आवश्यकता के अनुरूप समय प्रबंधन, एक घंटे का संस्था प्रधान का उद्बोधन एवं चर्चा होगी।

 

आमंत्रण पत्र देंगे
बैठक की निर्धारित तिथि से दस दिन पूर्व अभिभावकों को आमंत्रण पत्र भेजने की कार्रवाई शुरू होगी। साथ ही एसडीएमएसी-एसएमसी सदस्यों को समस्त अभिभावकों को बैठक में शामिल होने के लिए घर-घर जाकर आमंत्रित करेंगे। इस बैठक में स्कूल डायरी, एसएमएस, व्हाट्सएप, पत्र द्वारा अभिभावकों को बैठक के लिए स्मरण पत्र भिजवाया जाएगा।

 

विकास पर सुझाव
मां-शिक्षक बैठक 18 नवंबर को होगी। इसको लेकर अभिभावकों को उनके घर पर आमंत्रण पत्र दिए जाएंगे। साथ ही बैठक में अभिभावक स्कूलों के विकास पर सुझाव देंगे।
महावीर पूनियां, उपनिदेशक, माध्यमिक शिक्षा बीकानेर

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned