scriptबीकानेर में तापमान बढऩे से पेड़ों पर ही खराब हो रहे फल | Fruits deteriorating on trees due to temperature rise in Bikaner | Patrika News

बीकानेर में तापमान बढऩे से पेड़ों पर ही खराब हो रहे फल

locationबीकानेरPublished: Sep 17, 2019 01:42:36 pm

Submitted by:

Jitendra

bikaner news :लगातार बढ़ता तापमान जन-जीवन के साथ ही पेड़-पौधों को भी प्रभावित कर रहा है। फलदार पौधों पर इसका विपरीत असर पड़ रहा है। तेज धूप और गर्मी के कारण पक रहे फलों में दरारें (क्रेक) आ रही है। पानी की कमी से परेशानी

Fruits deteriorating on trees due to temperature rise in Bikaner

बीकानेर में तापमान बढऩे से पेड़ों पर ही खराब हो रहे फल

बीकानेर. लगातार बढ़ता तापमान जन-जीवन के साथ ही पेड़-पौधों को भी प्रभावित कर रहा है। फलदार पौधों पर इसका विपरीत असर पड़ रहा है। तेज धूप और गर्मी के कारण पक रहे Fruits deteriorating फलों में दरारें (क्रेक) आ रही है। इससे इनकी बढ़त भी प्रभावित हो रही है।
पानी के अभाव में फलदार व छायादार पौधे झुलस रहे हैं। बागवानी जानकारों ने बताया कि इस मौसम में आमातौर पर तापमान कम होता है, लेकिन इस बार तापमान बढ़ता जा रहा है। यह फलदार खेती के लिए नुकसान हो सकता है। फलदार पौधों की खेती करने वाले किसानों की भी अब चिंता बढ़ती जा रही है।
इन पर असर
जिले में करीब 450 हैक्टेयर क्षेत्र में फलदार पौधों की खेती की हुई है। वर्तमान में तापमान का असर नींबू, मालटा, अनार, मौसमी व अन्य फलों पर विपरीत असर पड़ रहा है। इस समस्या के समाधान की मांग को लेकर काश्तकार कृषि वैज्ञानिकों के पास पहुंच रहे हैं। फलों के अलावा नीम, शीशम सहित छायादार पौधों की पत्तियां भी मुरझा रही हैं।
नियमित पानी दें
बागवानी विशेषज्ञ डॉ. इंद्रमोहन वर्मा के अनुसार काश्तकारों को इन दिनों मौसम के लिहाज से पेड़-पौधों में नियमित रूप से पानी देना चाहिए। सिंचाई होती रहेगी तो फल जल्द पकेंगे, इनका विकास होगा। अधिक तापमान फलदार खेती के लिए घातक साबित हो रहा है। आमातौर पर इस मौसम में इतनी गर्मी और तापमान नहीं होता, इस बार ज्यादा तापमान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो