गोसेवी पदमाराम कुलरिया को गंगा अवॉर्ड

विश्व पर्यावरण दिवस पर ऋषिकेश में गोसेवी पदमाराम कुलरिया को गो एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान पर 'गंगा अवॉर्डÓ से नवाजा गया।

By: dinesh swami

Published: 07 Jun 2018, 12:24 PM IST

नोखा. विश्व पर्यावरण दिवस पर ऋषिकेश में गोसेवी पदमाराम कुलरिया को गो एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान पर 'गंगा अवॉर्डÓ से नवाजा गया। ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन आश्रम में आयोजित रामकथा कार्यक्रम की पूर्णाहुति पर स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड प्रदान किया गया। इस अवसर पर प्रमुख साधु-संत, कथा व्यास मुरलीधर महाराज, शंकर कुलरिया, नरेश कुलरिया, पुखराज कुलरिया, पंकज कुलरिया, मांगीलाल धामु, भगवानाराम सुथार, अशोककुमार सुथार चेन्नई आदि उपस्थित थे।


इस मौके पर परमार्थ निकेतन के अधिष्ठाता स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि आज सबसे बड़ी जरुरत गो वंश और पर्यावरण को बचाने की है। गाय बचेगी तो राष्ट्र बचेगा। भारतीय संस्कृति और संस्कार जीवित रहेंगे। उन्होंने इस दिशा में गोसेवी पदमाराम कुलरिया के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि समाज को ऐसी विभूतियों से प्रेरणा लेने की जरुरत है।


रामकथा व्यास मुरलीधर महाराज ने गोसेवी पदमाराम कुलरिया के सानिध्य में वर्ष 2014 में देश में निकाली गई अखंड भारत गो रक्षा यात्रा एवं गत वर्ष आयोजित पर्यावरण संरक्षण यात्रा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस तरह के समॢपत प्रयासों से गो एवं पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलता है। कार्यक्रम में स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने युवा उद्योगपति कानाराम-शंकर-धर्म कुलरिया के सामाजिक सरोकारों की दिशा में नि:स्वार्थ समर्पण को सराहनीय बताते हुए शंकर कुलरिया का भी अभिनन्दन किया गया।

 

 

तीसरे दिन ११० का साक्षात्कार
नोखा. राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना में ऋण के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के बुधवार को तीसरे दिन साक्षात्कार हुए। इसमें १५८ आवेदकों में से ११० लोगों के साक्षात्कार लिए गए। ईओ चन्द्रप्रकाश सारस्वत ने बताया कि टास्क फोर्स कमेटी द्वारा पालिकाध्यक्ष नारायण झंवर की उपस्थिति में साक्षात्कार लिए गए। इसमें वार्ड १९ से २७ तक के १५८ आवेदकों में से 1१० आवेदक उपस्थित हुए। साक्षात्कार में चयनित आवेदकों के आवेदन को बैंक ऋण स्वीकृति के लिए संबंधित बैंक में भिजवाए जाएंगे। साक्षात्कार में एनयूएलएम शाखा प्रभारी सीमा शर्मा सहित कमेटी के सदस्य और बैंक प्रतिनिधि उपस्थित थे। गुरुवार को वार्ड २८ से ३५ तक के आवेदकों के साक्षात्कार लिए जाएंगे। वहीं वार्ड एक से ३५ तक के अनुपस्थित रहे आवेदकों का साक्षात्कार शुक्रवार को होगा।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned