scriptगणगौर की निकली सवारी, जूनागढ़ में लगा मेला | Gangaaur Festival 2019 | Patrika News

गणगौर की निकली सवारी, जूनागढ़ में लगा मेला

locationबीकानेरPublished: Apr 16, 2019 09:35:04 pm

Submitted by:

Atul Acharya

ढोल-नगाड़ों और डीजे बैण्ड के साथ पहुंची गणगौर प्रतिमाएं
खोळा भरने की हुई रस्म
बारहमासा गणगौर पूजन उत्सव की पूर्णाहुति

Gangaaur Festival 2019

गणगौर की निकली सवारी, जूनागढ़ में लगा मेला

बीकानेर. गणगौर पूजन के तहत बारहमासा गणगौर पूजन उत्सव की पूर्णाहुति मंगलवार को हुई। शहर में जगह-जगह गणगौर की सवारी निकाली गई और प्रतिमाओं को पानी पिलाने और खोळा भरने की रस्म हुई। जूनागढ़ में बारहमासा गणगौर का मेला लगा। पूर्व बीकानेर राजपरिवार की ओर से यहां पहुंची गणगौर प्रतिमाओं का श्रीफल, मिठाई और नकद राशि से खोळा भरा गया। पं. राधाकिशन श्रीमाली के नेतृत्व में ढाई सौ से अधिक गणगौर प्रतिमाओं का खोळा भरा गया। इस दौरान जूनागढ़ प्रांगण में खान-पान, शीतल पेय, खिलौनों आदि की अस्थायी दुकानें लगी। इससे पहले गाजे-बाजे के साथ गणगौर प्रतिमाओं की सवारी जूनागढ़ पहुंची। महिलाएं और पुरुष प्रतिमाओं को अपने सिर पर रखकर नाचते-गाते जूनागढ़ पहुंचे। स्थानीय महिलाओं के साथ विदेशी पर्यटक महिलाओं ने भी गणगौर प्रतिमाओं को सिर पर रखकर गणगौर नृत्य किए। श्रद्धालु महिलाओं ने भी पताशा, मिठाई, श्रीफल, सुहाग सामग्री से गवर का खोळा भरा।
सज-धज कर पहुंची प्रतिमाएं

जूनागढ पहुंची गणगौर प्रतिमाएं सज धज कर पहुंची। पारम्परिक आभूषणों और वस्त्रों के साथ प्रतिमाओं को आकर्षक ढंग से सजाया गया। दुल्हन, परी, राजस्थानी महिला के साथ आधुनिक स्वरुप में गवर की प्रतिमाओं को शृंगारित कर मेले में लाया गया। वहीं राजस्थानी पाग, पगड़ी और साफा, अचकन पहने ईसर की प्रतिमाएं सभी को आकर्षित करते रहे।
जगह-जगह पूजन, गीत-नृत्य के आयोजन

बारहमासा गणगौर पूजन उत्सव में मंगलवार को घरो के बाहर चौक-चौराहों, गली-मोहल्लों और पाटों-चौकियों पर गणगौर प्रतिमाओं को विराजित कर उनका पूजन किया गया। बालिकाओं-महिलाओं ने पारम्परिक गीत-नृत्य प्रस्तुत किए। घरों में गणगौर गीत गाए गए। पुरुष मंडलियों ने कई स्थानों पर गणगौर गीतों की प्रस्तुतियां दी। बारहगुवाड़ में गणगौर का मेला लगा।

ट्रेंडिंग वीडियो