शहर के हर गली और मोहल्ले से सुनाई दे रही गणगौर के पारम्परिक गीतों की गूंज

शहर के हर गली और मोहल्ले से सुनाई दे रही गणगौर के पारम्परिक गीतों की गूंज

dinesh swami | Publish: Mar, 14 2018 02:24:03 PM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

शहर के हर गली और मोहल्ले से गणगौर के पारम्परिक गीतों की गूंज सुनाई दे रही है।

बीकानेर . धुलण्डी के दिन से शुरू हुआ बाला गणगौर पूजन परवान पर है। शहर के हर गली और मोहल्ले से गणगौर के पारम्परिक गीतों की गूंज सुनाई दे रही है। अलसुबह से शुरू हो रहा मां गवरजा का पूजन देर रात तक चलता है। बालिकाएं गणगौर पूजन अनुष्ठान के तहत अलसुबह पूजन, दोपहर बाद दांतणिया, शाम को घुड़ला घूमाना और बासा देने की परम्पराओं के निर्वहन में व्यस्त है।

 

पूजन, गीत और नृत्यों के माध्यम से बालिकाएं मंगल कामनाएं कर रही है। बालिकाएं विविध व्यंजनों का भोग विशेष मनुहार के साथ मां गवरजा और ईसर की प्रतिमाओं के समक्ष अर्पित कर रही है। डागा मोहल्ला में मंगलवार को गणगौर पूजन उत्सव मनाया गया। इस दौरान महिलाओं और बालिकाओं ने गणगौर प्रतिमाओं का पूजन कर 'म्हारी चांद गवरजा, भलो ए नादान गवरजाÓ, 'ओ तो गैरो-गैरो गवरा बाई रो ढ़ोलो रंगरसियाÓ, 'खेलण दो गणगौरÓ सहित कई पारम्परिक गणगौर के गीतों का गायन किया।

 

गीत-नृत्यों के आयोजन
विश्वकर्मा गेट के बाहर बिन्नाणी बगेची के पास सामूहिक गणगौर पूजन का आयोजन हुआ। इस दौरान बालिकाओं ने गणगौर प्रतिमाओं के आगे गणगौरी गीतों पर नृत्यों की प्रस्तुतियां दी। महिलाओं ने पारम्परिक गीतों का गायन किया। कार्यक्रम में आरती रामावत, सुमन सोनी, राधा सोनी, गायत्री सोनी, पुष्पा, छोटा देवी, लक्ष्मी, श्वेता आदि ने गीत-नृत्य प्रस्तुत किए।

 

विविध व्यंजनों का भोग
बिन्नाणी चौक में मंगलवार को गणगौर उत्सव मनाया गया। बालिकाओं-महिलाओं ने गणगौर प्रतिमाओं का पूजन, आरती कर पारम्परिक गीतों का गायन किया। गणगौर प्रतिमाओं के आगे विविध व्यंजनों का भोग अर्पित किया गया व गणगौर गोठ का आयोजन किया। आयोजन से जुड़े सीताराम ओझा ने बताया कि पूजा, लक्ष्मी, ज्योति, आरती आदि ने नृत्य प्रस्तुत किए। छोटी, विनिता, विमला, नीना, संतोष, जेठा देवी आदि ने गीतों का गायन किया।

 

धर्मयात्रा के लिए जनसंपर्क तेज
बीकानेर. नववर्ष चैत्र प्रतिपदा पर हिन्दू जागरण मंच के बैनर तले 18 मार्च को निकलने वाली धर्मयात्रा के लिए विभिन्न मौहल्लों में जनसम्पर्क सभाएं आयोजित की जा रही हैं। हिन्दू जागरण मंच के प्रान्त संयोजक जेठानन्द व्यास ने बताया कि हिन्दू नववर्ष के दिन हर हिन्दू अपने घर के आगे रंगोली सजाए, रोशनी से सजाएं व भगवा झण्डा लगाएं।

 

हिन्दू धर्मयात्रा को लेकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति मंच के कार्यकर्ताओं की ओर से घर-घर जाकर रैली से संबंधित पेंम्फलेट और भगवा ध्वज का वितरण किया गया। मंच प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष अनिल पाहूजा ने बताया कि इस रैली के लिए शाम सात से १० बजे तक नियमित जनसंपर्क किया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned