scriptGangaur Puja Festival | शाही लवाजमें से निकली गणगौर की सवारी | Patrika News

शाही लवाजमें से निकली गणगौर की सवारी

गणगौर पूजन उत्सव - ढढ्ढा चौक में भरा मेला

जगह-जगह गणगौर पूजन और गीत-नृत्य के आयोजन

बीकानेर

Published: April 04, 2022 09:23:35 pm

बीकानेर. गणगौरी तीज पर घर-घर और गली-मौहल्लों में गणगौरी गीतों की गूंज रही। जगह-जगह गणगौर प्रतिमाओं के पूजन और गीत-नृत्यों के आयोजन हुए। रियासतकालीन परम्परा के तहत सोमवार को जूनागढ़ जनाना ड्योढ़ी से पूर्व बीकानेर राज परिवार की गणगौर प्रतिमा की सवारी शाही लवाजमें के साथ निकली। कड़े सुरक्षा पहरे में निकली गणगौर की सवारी चौतीना कुआ पहुंची। यहां गणगौर को पानी पिलाने और भोग अर्पित करने की रस्म हुई। महिलाओं ने प्रतिमा के समक्ष पारम्परिक नृत्य प्रस्तुत किए। सवारी पुन: जनूागढ़ पहुंची। मंगलवार को भी गणगौर की सवारी निकलेगी। सवारी निकलने के दौरान जूनागढ़ से चौतीना कुआ तक सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद रहे। इससे पहले जनाना ड्योढी में गणगौर का श्रृंगार, पूजन किया गया। मंगलवार को निकलने वाली सवारी में जिले भर से आने वाले क्षत्रिय समाज के पुरुष व महिलाएं शामिल होंगे। क्षत्रिय सभा के अध्यक्ष के पी सिंह सिसोदिया व श्री क्षात्र पुरुषार्थ फाउण्डेशन के नवीन सिंह भवाद के अनुसार जिले भर के क्षत्रिय समाज के लोगों को इसके लिए आमंत्रित किया गया है।

शाही लवाजमें से निकली गणगौर की सवारी
शाही लवाजमें से निकली गणगौर की सवारी

ऊंची हवेली में पौढ़े गवरजा, खस-खस का पंखा

ढढ्ढा चौक में चांदमल ढढ्ढा की प्राचीन गणगौर का दो दिवसीय पूजन उत्सव सोमवार से शुरू हुआ। पहले दिन चांदमल ढढ्ढा की हवेली में सुबह से गणगौर प्रतिमा के दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया। बड़ी संख्या में महिलाओं ने दर्शन कर मनोकामनाएं की। शाम को गणगौर प्रतिमा को चौक में विराजित किया गया। रात तक दर्शन और नृत्यों का सिलसिला चलता रहा। ढोल की लयबद्ध आवाज के बीच महिलाओं व युवतियों ने घूमर नृत्य प्रस्तुत किए। मंगलवार को भी यहां मेला भरेगा।

गणगौर प्रतिमाओं का भरा खोळा

गणगौर पूजन के साथ प्रतिमाओं के खोळा भरने की रस्म भी चल रही है। प्राचीन केशवराव कुआ छींपा मस्जिद के सामने गणगौर चौक में गणगौर प्रतिमाओं का खोळा भरने की रस्म हुई। इस दौरान दो सौ प्रतिमाओं को पानी पिलाने व खोळा भरने की रस्म हुई। विष्णु दत्त भादाणी, प्रमोद छंगाणी, लखपति, बाबूलाल, संजू भादाणी, अजय, राजेश चूरा आदि ने विभिन्न व्यवस्थाओं को सुचारू रूप दिया।

गवरजा गीतमाला का आयोजन

श्री प्रीति क्लब की ओर से जस्सूसर गेट स्थित माहेश्वरी सदन में गवरजा गीत माला का कार्यक्रम आयोजित किया गया। पवन राठी के अनुसार मंगलाचरण में क्लब अध्यक्ष नारायण दास दम्माणी ने मां गवरजा की पूजा अर्चना की। क्लब सदस्यों एवं महिलाओं ने भी मां गवरजा की पूजा अर्चना की एवं सदस्यों के लिए सुख शांति व उत्तरोत्तर वृद्धि की कामना की। राहुल माहेश्वरी के अनुसार नारायण बिहान, भतमाल पेडीवाल,अनीता मोहता ,भतमाल पेडीवाल ,नारायण बिहानी, पुष्पा देवी मूंदड़ा आदि ने गीत प्रस्तुत किए। कई समूहों ने सामूहिक गीत भी प्रस्तुत किए। नृत्यों की भी प्रस्तुति हुई। इस दौरान मगन लाल चांडक, गोपी किशन पेडीवाल, घनश्याम कल्याणी, ओम प्रकाश करनाणी, सुखदेव राठी, जगदीश कोठारी, नारायण डागा, जुगल राठी, राजेश मोहता, राजेश झंवर सहित माहेश्वरी समाज के गणमान्य लोग उपिस्थत रहे।

रंगोली बनाकर किया पूजन

बडा बाजार िस्थत डागा पिरोल में सोमवार को बालिकाओं व युवतियों ने कलात्मक रंगोली बनाकर मां गवरजा का पूजन किया। बालिकाओं ने मां गवरजा के पूजन के दौरान पारम्परिक गीत-नृत्य प्रस्तुत किए। इस दौरान हर्षिता, टीना, ज्योति, काजल, अंकिता, शालू, चेतना, खुशी, कविता, मुस्कान, नैना, सारिका आदि ने गवर, ईसर, भाया आदि की रंगोली बनाई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानइधर भी महंगाई: परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.