scriptजूनागढ़ से नहीं निकलेगी गणगौर की सवारी | Gangaur ride will not depart from Junagadh | Patrika News

जूनागढ़ से नहीं निकलेगी गणगौर की सवारी

locationबीकानेरPublished: Apr 11, 2021 10:38:33 am

Submitted by:

Vimal

शाही लवाजमें के साथ तीज और चौथ को निकलती है गणगौर शाही सवारी

जूनागढ़ से नहीं निकलेगी गणगौर की सवारी

जूनागढ़ से नहीं निकलेगी गणगौर की सवारी

बीकानेर. शहर में कोविड-19 के लगातार बढ़ रहे प्रभाव का असर गणगौर पूजन उत्सव पर भी पड़ता नजर आ रहा है। हर साल चैत्र मास की तृतीया और चतुर्थी तिथि को निकलने वाली पूर्व राजपरिवार की गणगौर की शाही सवारी इस बार भी नहीं निकलेगी। रायसिंह ट्रस्ट के प्रबंधक कर्नल देवनाथ सिंह के अनुसार गणगौर की सवारी को निकालने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति मांगी गई थी, लेकिन कोविड-19 के चलते सवारी निकालने की अनुमति नहीं मिली है।

 

इस बार 15 और 16 अप्रेल को गणगौर की शाही लवाजमें के साथ सवारी निकलनी थी। परम्परा अनुसार पूर्व राजपरिवार की गणगौर शाही लवाजमें के साथ जूनागढ़ जनाना ड्योढ़ी से चौतीना कुआ तक निकलती है। यहां गणगौर को पानी पिलाने, भोग अर्पित करने की परम्परा का निर्वहन होता है।

 

तीसरा अवसर जब नहीं निकलेगी सवारी
कोरोना संक्रमण के कारण यह तीसरा अवसर है जब जूनागढ़ जनाना ड्योढ़ी से गणगौर माता की सवारी शाही लवाजमें के साथ नहीं निकलेगी। कर्नल देवनाथ सिंह के अनुसार गणगौर माता की सवारी साल में दो बार निकलती है। वर्ष 2020 में दोनो अवसरों पर कोरोना संक्रमण के फैलाव के कारण नहीं निकली थी। इस बार भी कोरोना संक्रमण के फैलाव के कारण सवारी नहीं निकलेगी। प्रबंधक के अनुसार गणगौरी तीज और चौथ को परम्परानुसार जूनागढ़ में ही मां गवरजा का पूजन, पानी पिलाने और भोग अर्पित करने की परम्परा यथावत रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो