आईजीएनपी कल्याण भूमि में स्थापित होगा गैस आधारित शवदाह गृह

एसजेएसवाई के तहत 75 लाख की राशि स्वीकृत, 1.10 करोड की आएगी लागत

By: Vimal

Published: 09 Jun 2021, 07:17 PM IST

बीकानेर. शहर में जल्द शवो का अंतिम संस्कार गैस आधारित शवदाह गृह में होगा। इसके लिए आईजीएनपी कल्याण भूमि में गैस चलित शवदाह गृह स्थापित होगा। शवदाह गृह को स्थापित करने के लिए स्वायत्त शासन विभाग ने शहरी जन सहभागी योजना (एसजेएसवाई) के तहत 75 लाख रुपए की वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी है। शवदाह गृह के लिए कक्ष सहित अन्य निर्माण कार्यो व सुविधाओं पर 35 लाख रुपए और खर्च होने का अनुमान है। निगम की ओर से शहर में गैस अथवा विद्युत चलित शवदाह गृह की स्थापना को लेकर प्रस्ताव बनाकर डीएलबी भेजा गया था। निगम आयुक्त एएच गौरी ने बताया कि आईजीएनपी कल्याण भूमि में गैस आधारित शवदाह गृह स्थापित किया जाएगा।

कोरोना में महसूस की जरुरत
शहर में गैस अथवा विद्युत शवदाह गृह को लेकर कई बार कवायद शुरू हुई और कागजों तक सीमित रही। निगम के इसी साल के बजट में भी इसकी घोषणा की गई थी। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान मृतकों की संख्या बढऩे पर शहर में गैस अथवा विद्युत चलित शवदाह गृह की अधिक आवश्यकता महसूस की गई। निगम ने प्रस्ताव बनाकर डीएलबी को भेजा। डीएलबी ने बीकानेर सहित प्रदेश की कई निकाय क्षेत्रों में शवदाह गृह स्थापित करने को लेकर राशि की स्वीकृति जारी की है।

 

बनेगा एस्टीमेट, होगी टेण्डर प्रक्रिया
निगम आयुक्त के अनुसार शहर में गैस अथवा विद्युत आधारित शवदाह गृह को स्थापित करने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। प्रस्ताव बनाकर डीएलबी को भेजा गया। डीएलबी ने प्रस्ताव को स्वीकृति देने के साथ शवदाह गृह स्थापित करने को लेकर राशि की वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी है। जल्द एस्टीमेट बनाकर टेण्डर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जल्द से जल्द गैस आधारित शवदाह गृह स्थापित हो, इसके प्रयास किए जाएंगे।

Show More
Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned