scriptनगर निगम साधारण सभा : बार-बार उलझे पार्षद, एलईडी लाइटों पर अड़ा पक्ष-विपक्ष | General meeting of municipal corporation | Patrika News

नगर निगम साधारण सभा : बार-बार उलझे पार्षद, एलईडी लाइटों पर अड़ा पक्ष-विपक्ष

locationबीकानेरPublished: Oct 12, 2017 01:48:14 pm

कई भाजपा पार्षदों ने योजना के लिए निगम राशि की व्यवस्था को लेकर सवाल भी उठाए। अपनों से घिरने से महापौर असहज भी दिखे।

General meeting of municipal corporation
नगर निगम की साधारण सभा बुधवार को हंगामेदार रही। महापौर विपक्ष के निशाने पर रहने के साथ अपनी ही पार्टी के पार्षदों के सवालों से घिरे नजर आए। कुछ भाजपा पार्षदों ने एलईडी लाइट, सीवरेज समस्या, सफाई व्यवस्था, कमेटी अध्यक्षों के इस्तीफों सहित कई मुद्दों पर महापौर को घेरा। चर्चा के दौरान कुछ कमेटी अध्यक्ष तो बिफर पड़े। उन्होंने महापौर और निगम अधिकारी पर अपनी मर्जी से कार्य करने के आरोप तक लगा दिए।
उन्होंने कहा कि न तो कमेटी अध्यक्ष के पास फाइल आती है और ना ही पूछा जाता है। सब बाइपास चल रहा है। बैठक से पहले दो धड़ों में बंटे भाजपा पार्षदों की स्थिति सदन में भी बरकरार रही। सदन में स्पष्ट बहुमत होने के बाद भी महापौर को अमृत योजना के तहत शिवबाड़ी सीवरेज योजना को अनुमोदन करवाने के लिए घण्टों मशक्कत करनी पड़ी।
कई भाजपा पार्षदों ने योजना के लिए निगम राशि की व्यवस्था को लेकर सवाल भी उठाए। अपनों से घिरने से महापौर असहज भी दिखे। साधारण सभा की कार्यवाही में एजेंडे के नौ बिन्दुओं में से महज तीन पर ही चर्चा हो सकी। शेष बिन्दुओं पर चर्चा के लिए बैठक गुरुवार सुबह ११ बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
पार्षदों ने उठाए ये मुद्दे
सभा के दौरान पार्षद राजेन्द्र पंवार ने पार्षदों को लैपटॉप देने, नरेश जोशी ने शहर के सभी त्रिपोलियों पर तीन-तीन लाइटें लगाने, अजय सिंह राजपुरोहित ने स्विच वायर लगाने, शिवकुमार रंगा ने सफाई व्यवस्था, आदर्श शर्मा ने अमृत योजना की फाइल सदन में लाने, भगवती गौड़ ने कुत्तों की नसबंदी करवाने, राजेन्द्र कुमार शर्मा ने मुक्ता प्रसाद कॉलोनी में एलईडी लाइटें लगाने, सोहन लाल प्रजापत ने शहर में जगह-जगह हो रहे कब्जे, यूनुस अली ने वार्ड में नाला समस्या समाधान, दिनेश उपाध्याय ने पुरानी सीवरेज की दशा सुधारने, नन्दलाल जावा ने सफाई कर्मचारियों की भर्ती करने आदि के मुद्दे उठाए।
पार्षद उपाध्याय हुए आक्रोशित
साधारण सभा के दौरान उस समय माहौल गर्मा गया, जब भाजपा पार्षद दिनेश उपाध्याय सदन में अपनी सीट से गुस्से में उठे और दर्शक दीर्घा की ओर बढ़े। वे दर्शक दीर्घा में बैठे पार्षद के पति दीपेश भटनागर से उलझ गए। पार्षद का आरोप था कि भटनागर उनकी तरफ लगातार इशारा कर उकसा रहे थे। अन्य पार्षदों ने बीच-बचाव कर माहौल को शांत किया।
महापौर से मांगा इस्तीफा
सदन में नेता प्रतिपक्ष जावेद पडि़हार ने महापौर पर विकास कार्य नहीं करवा पाने और पार्षदों के सवालों के जवाब नहीं देने का आरोप लगाते हुए नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देने की मांग की। पडि़हार ने कहा कि सदन में महापौर का साथ उनकी ही पार्टी के पार्षद नहीं दे रहे है। निर्दलीय पार्षद अजय सिंह राजपुरोहित ने भी महापौर से इस्तीफा देने की मांग की।
इन मुद्दों पर हुई तीखी बहस
साधारण सभा में अमृत योजना के लिए राशि की व्यवस्था सहित शहर में पुरानी सीवरेज लाइनों की बदहाल स्थिति, बिना अनुमति और नियम विरुद्ध निर्माण कार्य, एलईडी लाइटें, सफाई कार्य, आवासन मण्डल की कॉलोनियों में लाइटें, वार्डों में ठप विकास कार्य, निर्माण कार्यों की गुणवत्ता, समितियों की बिना अनुशंसा और ध्यान में लाए हो रहे कार्य, पूर्व बैठकों में लिए निर्णयों पर कार्य नहीं होने के मुद्दों पर तीखी बहस हुई।
इस्तीफों पर गर्माया माहौल
पिछली साधारण सभा में निगम की कमेटियों के अध्यक्षों की ओर से दिए इस्तीफे स्वीकार होने या नहीं होने की बात को लेकर माहौल गर्माया रहा। इस पर महापौर ने सदन को बताया कि किसी भी कमेटी के अध्यक्ष का इस्तीफा मंजूर नहीं किया गया है। इस दौरान राजेन्द्र कुमार शर्मा, मोहम्मद ताहिर, भावना गहलोत, दिनेश उपाध्याय आदि ने महापौर के जवाब पर रोष जताया।
हर वार्ड में लगेंगी 25 एलईडी लाइटें
सभा के दौरान दीपावली को लेकर वार्डों में एलईडी लाइटें लगाने की पार्षदों की मांग पर प्रकाश समिति अध्यक्ष मोहम्मद ताहिर ने बताया कि निगम को 1500 एलईडी लाइटें मिल रही हैं। प्रत्येक वार्ड में 25 एलईडी लाइटें लगाने का कार्य प्रमुखता से किया जाएगा। वार्ड पार्षदों की ओरसे निर्धारित किए जाने वाले स्थानों पर ये लाइटें लगाई जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो