स्वर्ण जयन्ती विस्तार योजना : 47 करोड़ में बनेंगे 1064 आवास, 30 महीने का लगेगा समय

इडब्ल्यूएस व एलआइजी के लिए बनेंगे बहुमंजिला आवास

By: अनुश्री जोशी

Published: 25 Apr 2018, 08:34 AM IST

नगर विकास न्यास की ओर से स्वर्ण जयन्ती विस्तार योजना में 1064 आवास बनवाए जाएंगे। इन आवासों पर करीब 47 करोड़ रुपए खर्च होंगे। अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत इन आवासों के निर्माण के लिए न्यास ने भूमि आरक्षित की हुई है।

 

ये आवास जी प्लस 3 के होंगे। कम आय वर्ग और निम्न आय वर्ग के लोगों को ये आवास लॉटरी के जरिए आवंटित किए जाएंगे। इसके लिए न्यास आवेदन मांगेगा। अहमदाबाद की फर्म को आवास बनाने का कार्य सौंपा गया है। न्यास के अनुसार ये आवास करीब 30 माह में बनकर तैयार हो जाएंगे। अहमदाबाद की फर्म रिद्म इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड इन आवासों के निर्माण का काम शीघ्र शुरू कर करेगी।

 

ढाई हजार आवास का लक्ष्य
जन आवास योजना के तहत करीब ढाई हजार आवास बनाने का लक्ष्य रखा गया है। न्यास अधिकारियों के अनुसार न्यास मोहता सराय, अशोक नगर, शिवबाड़ी क्षेत्र और स्वर्ण जयन्ती क्षेत्र में 1436 आवास और बनाने की संभावनाओं को तलाश रहा है। केन्द्र सरकार की ओर से इन आवास पर डेढ़ लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

 

यह रह सकती है कीमत
न्यास अधिकारियों के अनुसार आवास इडब्ल्यूएस के 350 वर्ग फीट तथा एलआईजी के 550 वर्ग फीट के होंगे। इनकी कीमत साढ़े चार लाख से सात लाख रुपए तक हो सकती है।

 

काम फर्म को सौंपा
स्वर्ण जयन्ती विस्तार योजना में अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत 1064 आवासों का निर्माण होगा। फर्म को यह कार्य सौंप दिया गया है। शीघ्र इन आवासों का निर्माण शुरू होगा। आवेदन लेने के बाद लॉटरी के जरिये इनका आवंटन किया जाएगा।
आरके जायसवाल, सचिव, नगर विकास न्यास बीकानेर

 

जिला कार्यकारिणी की बैठक एक को
जोधपुर विद्युत वितरण निगम श्रमिक संघ भामसं की जिला कार्यकारिणी की बैठक एक मई को रखी गई है। संघ
के जिलाध्यक्ष प्रेमप्रकाश बत्रा के अनुसार कोठी नं. 44 के सामने स्थित कार्यालय पर यह बैठक होगी। संरक्षक रघुनाथ सिंह सोलंकी ने बताया कि बैठक में कर्मचारियों के तबादलों की समस्या, बीमार, विकलांगों की समस्याओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। संघ की मंगलवार को आयोजित बैठक में शिवदत्त गौड़, गिरधर गोपाल सोलंकी, संजय देवड़ा, लक्ष्मण सिंह, प्रेमरतन कच्छावा आदि मौजूद रहे।

Show More
अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned