scriptकैंसर मरीजों पर सरकार को आया तरस, आज से कीमो व रेडियोथैरेपी होगी चालू | Government gets pity on cancer patients | Patrika News

कैंसर मरीजों पर सरकार को आया तरस, आज से कीमो व रेडियोथैरेपी होगी चालू

locationबीकानेरPublished: Apr 02, 2020 09:45:58 am

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

सरकार ने कैंसर रोगियों का इलाज पूर्व की भांति सुचारु करने के जारी किए आदेश

कैंसर मरीजों पर सरकार को आया तरस, आज से कीमो व रेडियोथैरेपी होगी चालू

कैंसर मरीजों पर सरकार को आया तरस, आज से कीमो व रेडियोथैरेपी होगी चालू

बीकानेर। प्रदेश में लॉकडाउन के बाद बीकानेर के पीबीएम अस्पताल से संबद्ध आचार्य तुलसी कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र में कैंसर मरीजों को दी जाने वाली रेडियोथैरेपी और कीमोथैरेपी उपचार को बंद कर दिया था, जिससे मरीज परेशान हो रहे थे। राजस्थान पत्रिका ने ‘कैंसर के मरीजों को छोड़ा अपने हाल पर, दवा मिल रही ना उपचारÓ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।
खबर प्रकाशित होने पर सरकार ने इस पर संज्ञान लेते हुए बुधवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य (गु्रप-२) के शासन उप सचिव रोहित कुमार सिंह ने आदेश जारी किए हैं। आदेश में स्पष्ट किया है कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज एवं उससे संबंद्ध जिला एवं सैटेलाइट अस्पतालों में कैंसर व गंभीर मरीजों का इलाज पूर्णरूप से सुचारु करें।
साथ ही कहा है कि कैंसर एवं अन्य गंभीर बीमारियों के रागियों के लिए इलाज की समस्त सुविधाएं जैसे कीमोथैरेपी, रेडियोथैरेपी, मरीजों का फॉलोअप एवं अन्य आवश्यक चिकित्सकीय सुविधाएं संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा की सावधानियां बरतते हुए पहले की भांति सुचारु करें और मरीजों को इलाज की सुविधाएं मुहैया कराएं।
अब तय करेंगे मरीज की स्थिति और गंभीरता
कैंसर विभागध्यक्ष डॉ. नीति शर्मा ने कहा कि सरकार के कीमोथैरेपी व रेडियोथैरेपी मरीजों को चालू करने का निर्देश मिला है। इस संबंंध में गुरुवार को कॉलेज प्राचार्य एवं कैंसर अस्पताल के चिकित्सकों से सलाह कर किन मरीजों और कैसे इलाज की व्यवस्था करनी है इसका निर्णय लिया जाएगा।
सरकार के आदेश मिलने के बाद कैंसर अस्पताल के विभागाध्यक्ष एवं अन्य चिकित्सकों से मीटिंग की गई है। अब गंभीर व जरूरी मरीजों की कीमोथैरेपी व रेडियोथैरेपी गुरुवार से चालू कर दी जाएगी।
डॉ. एलए गौरी, अतिरिक्त प्राचार्य एसपी मेडिकल कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो