scriptसरकारी खरीद की सरसों का नहीं हुआ भुगतान, किसान परेशान | Patrika News
बीकानेर

सरकारी खरीद की सरसों का नहीं हुआ भुगतान, किसान परेशान

सरकारी खरीद से सम्बंधित कार्मिकों की उदासीनता के चलते फसल बेचने के बाद उसका भुगतान नहीं मिलने से किसान परेशान

बीकानेरJun 25, 2024 / 12:39 am

Hari

श्रीडूंगरगढ़. किसानों का तुला हुआ माल रखने का स्थान खाली पड़ा हुआ।

518 बैग नहीं पहुंचे वेयर हाउस में, 2193 बैग की वेयर हाउस रसीद नहीं पहुंची

श्रीडूंगरगढ़. सरकार की ओर से किसानों को उनकी फसल का वास्तविक मूल्य दिलाने के लिए समर्थन मूल्य पर खरीद की जाती है, लेकिन सरकारी खरीद से सम्बंधित कार्मिकों की उदासीनता के चलते फसल बेचने के बाद उसका भुगतान नहीं मिलने से किसान परेशान हो रहे हैं। क्रय विक्रय सहकारी समिति की ओर से सरसों की खरीद की गई, लेकिन अभी तक किसानों को भुगतान नहीं मिला है। फसल तुलवाने के एक माह बाद भी भुगतान नहीं मिलने से किसान चक्कर लगा रहे हैं। जानकारी के अनुसार 1 अप्रेल से सरकारी समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद शुरू हुई थी। सरसों की अंतिम तुलाई 28 मई को हुई थी। अब तक कुल 36 हजार 563 बैग की खरीद हुई थी और एक बैग का वजन 50 किलो होता है। सरसों की समर्थन मूल्य 5650 रुपए प्रति क्विंटल था।
518 बैग नहीं पहुंचे वेयर हाउस

जानकारी के अनुसार अभी तक वेयर हाउस में सरसों के बैग नहीं पहुंचने के कारण किसानों का भुगतान अटकने की बात सामने आ रही है। मुख्य व्यवस्थापक गौरव जैन ने बताया कि सरसों के 518 बैग अभी तक वेयर हाउस नहीं भेजे गए है। उन्होंने बताया कि इस सरसों को भी शीघ्र वेयर हाउस भेज दिया जाएगा।
वेयर हाउस रिसिप्ट नहीं पहुंची

एक तरफ जहां मुख्य व्यवस्थापक गौरव जैन 518 बैग वेयर हाउस में जमा नहीं होने की बात कह रहे हैं। वहीं राजफैड के क्षेत्रीय अधिकारी शिशुपाल सिंह ने बताया कि 2193 बैग का वेयर हाउस रिसिप्ट (डब्ल्यू आर) उन्हें नही मिला है। उन्होंने बताया कि मुख्य व्यवस्थापक जैन ने शीघ्र ही डब्ल्यू आर जमा करवाने की बात कही है। गौरतलब है कि इस बार क्रय-विक्रय सहकारी समिति ने ठेकेदार के माध्यम से सरसो की सरकारी खरीद करवाई है।
किसानों को भुगतान का इंतजार

सरकारी खरीद पर सरसों तुलवा चुके करीब 70 से अधिक किसानों को अभी तक भुगतान नहीं हुआ है। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार वेयर हाउस में माल पहुंचने के बाद डब्ल्यू आर जमा होने पर किसानों को भुगतान देने की प्रक्रिया शुरू होती है, लेकिन अभी तक कई किसानों का माल वेयर हाउस तक पहुंचा नही है और कई किसानों के माल की वेयर हाउस रिसिप्ट जमा नहीं हुई है। इस प्रक्रिया में देरी के चलते किसानों का भुगतान अटका हुआ है।
फोटो केप्सन-श्रीडूंगरगढ़-किसानों का तुला हुआ माल रखने का स्थान खाली पड़ा हुआ।

Hindi News/ Bikaner / सरकारी खरीद की सरसों का नहीं हुआ भुगतान, किसान परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो