scriptसरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को मिलेंगे करोड़ो के उपहार | Govt schools students get gifts | Patrika News

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को मिलेंगे करोड़ो के उपहार

locationबीकानेरPublished: Nov 09, 2017 11:09:27 am

3 लाख 20 हजार साइकिलें, 27 हजार लैपटॉप और 674 स्कूटी वितरित होंगी

Appointed as president of public participation committee in colleges w
राज्य के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को करोड़ों रुपए के उपहार बंटने शुरू हो गए हैं। सरकारी स्कूलों में छात्राओं को 3 लाख 20 हजार साइकिलें वितरण का कार्य शुरू किया गया है। इसी तरह परीक्षा में अव्वल रहने वाले 27 हजार विद्यार्थियों को लैपटॉप तथा 674 छात्राओं को स्कूटी वितरित करने की तैयारी की जाएगी।
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से दो कंपनियों से 3 लाख 20 हजार साइकिलों की खरीद कर ली गई है। इसमें से एक कंपनी ने 2 लाख 91 हजार तथा दूसरी कंपनी ने1लाख 11 हजार साइकिलों के वितरण का कार्य शुरू कर दिया है।
एक कंपनी ने अपने चिन्हित क्षेत्र के स्कूलों में 80 हजार साइकिलें वितरित कर दी हैं। दूसरी कंपनी ने एक लाख 50हजार 140 साइकिलें वितरित कर दी हैं। सभी स्कूलों में साइकिलों का वितरण अगले माह तक पूरा कर दिया जाएगा। साइकिलें अनुत्तीर्ण छात्रा को छोड़कर सबको दी जाएंगी।
लैपटॉप खरीदे
इसी तरह 10वीं- 12 वीं की मेरिट के आधार पर 27 हजार लैपटॉप वितरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। शिक्षा विभाग की ओर से लैपटॉप की खरीद कर ली गई। तय प्रावधानों के अनुरूप अब लैपटॉप का वितरण किया जाएगा। स्कूटी खरीद की प्रक्रिया 15 नवम्बर तक पूरी कर ली जाएगी।
वितरण अगले माह तक
राज्य के सरकारी स्कूलों में साइकिलें वितरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। यह कार्य शीघ्र पूरा कर दिया जाएगा। लैपटॉप खरीद की 6 नवम्बर को दर निर्धारित कर दी गई है। स्कूटी खरीद की कार्रवाई चल रही है। ये सभी वितरण के कार्य अगले माह तक पूरे कर दिए जाएंगे।
नथमल डिडेल, निदेशक, मा., प्रा. शिक्षा निदेशालय बीकानेर
बच्चे नहीं दे पाए सवालों के जवाब
जीएसएस सीनियर सैकण्डरी स्कूल देवीकुंड सागर में बुधवार को जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) दयाशंकर व एडीईओ सुनील बोड़ा ने निरीक्षण किया। इस दौरान डीईओ ने दसवीं के विद्यार्थियों से कई सवाल पूछे, जिसमें अंग्रेजी के एक सवाल का भी जवाब दसवीं के विद्यार्थी नहीं दे पाए।
इससे नाखुश डीईओ ने कहा कि स्कूल में शिक्षा का स्तर काफी गिरा हुआ है, इसमें सुधार किया जाना चाहिए। उन्होंने दसवीं के विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम के लिए प्रेरित भी किया गया।निरीक्षण के दौरान 25 अध्यापकों में से 15 अध्यापक ही स्कूल में मिले। इसके बाद डीईओ ने प्रधानाचार्य व अध्यापकों को समझाया।
साथ ही क्लासों की जानकारी ली और मिड-डे मिल, क्लस्टर कार्यालय का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई टीचर्स क्लासों में ही मोबाइल देख रहे थे। इसके बाद डीईओ ने अध्यापकों को क्लास में मोबाइल न चलाने की हिदायत दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो