scriptकॉलेजों में स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध की बढ़ी सीटें, आयुक्त ने जारी किए आदेश… | Graduate seats in colleges increased | Patrika News

कॉलेजों में स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध की बढ़ी सीटें, आयुक्त ने जारी किए आदेश…

locationबीकानेरPublished: Mar 08, 2018 09:40:55 am

विश्वविद्यालय से अनुमोदन होने पर आगामी शैक्षणिक सत्र 2018-19 में बढ़ी हुई सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

 college
प्रदेश के समस्त सरकारी स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध की कक्षाओं में सीटें बढ़ाई गई हैं। इसके लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्त आशुतोष एटी पडणेकर ने आदेश जारी किए हैं। इसमें स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध कक्षाओं के नॉन प्रैक्टिकल विषयों में 20 सीट तथा प्रैक्टिकल विषयों में 10 सीटों की बढ़ोतरी हुई है।
विश्वविद्यालय से अनुमोदन होने पर आगामी शैक्षणिक सत्र 2018-19 में बढ़ी हुई सीटों पर प्रवेश मिलेगा। कॉलेजों में सीटें बढऩे पर राज्य सरकार किसी भी तरह का वित्तीय भार वहन नहीं करेगी तथा प्राचार्य अतिरिक्त शैक्षणिक कार्यभार, भौतिक संसाधन आदि की मांग नहीं करेंगे। वित्तीय व्यवस्था महाविद्यालय स्तर पर करनी होगी।
आईटीआई में कैम्पस साक्षात्कार 9 को
राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 9 मार्च को सुबह 9 बजे से आईटीसी लिमिटेड फू ड डिवीजन, कपूरथला पंजाब में प्लेसमेंट के लिए कैम्पस साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा। प्राचार्य ने बताया कि व्यवसाय फि टर, टर्नर, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रोनिक्स, मैकेनिक व वायरमैन के लिए 18 से 24 वर्ष के आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों का साक्षात्कार लिया जाएगा। प्रशिक्षणार्थी मूल दस्तावेज, फोटो व पहचान पत्र के साथ उपस्थित हो सकते हैं।
दिव्यांग विद्यार्थियों ने किया दर्शनीय स्थलों का भ्रमण
बीकानेर . सर्व शिक्षा अभियान की ओर से आठवीं कक्षा तक बीकानेर जिले में अध्ययनरत दिव्यांग विद्यार्थियों के दो दिवसीय एक्सपोजर विजिट के लिए विद्यार्थियों को रामदेवरा के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करवाया गया। व्यवस्था प्रभारी धीरज पारीक ने बताया कि शिक्षा प्रभारी आदूराम मेघवाल और सहायक परियोजना समन्वयक ईश्वरलाल शर्मा के नेतृत्व में कोलायत में कपिलमुनि सरोवर की यात्रा के बाद बुधवार को रामदेवरा में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ इन स्थलों जानकारी दी गई।
व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश
मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरपी अग्रवाल ने बुधवार को विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों की बैठक लेकर अस्पताल में व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान विभिनन विभागों के अध्यक्ष मौजूद थे।
उच्च कृषि शिक्षा की गुणवत्ता को मिले बढ़ावा
बीकानेर. स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि वि.वि.के कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान के सभागार में बुधवार को कुलपति प्रो. बी.आर. छीपा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना की बैठक हुई। इसका उद्देश्य चयनित कृषि विश्वविद्यालयों में उच्च कृषि शिक्षा की प्रासंगिकता और गुणवत्ता को और अधिक बढ़ाना देना है।
बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से परियोजना के उद्देश्य डॉ. अदिति माथुर ने बताए। इसमें कमल कुमार उप महा प्रबन्धक, धानुका एग्रीटेक दिल्ली, डॉ आई.पी सिंह, डॉ आर.एस यादव, बी.एल सर्वा, डॉ.एस.एल गोदारा, डॉ दीपाली धवन, डॉ विमला डुकवाल, डॉ. मीनाक्षी चौधरी, डॉ जे.पी लखेरा, डॉ सीपी राजपुरोहित, डॉ अमिता शर्मा, डॉ ललित पगारिया, डॉ विपिन लढा एवं डॉ बी.के त्रिपाठी ने भी विचार रखे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो