scriptकोरोना काल में अवैध कॉलोनी बसाने का धंधा जोरों पर, खेती की जमीनों पर बसी दर्जनों बस्तियां | gram Chakgarbi | Patrika News

कोरोना काल में अवैध कॉलोनी बसाने का धंधा जोरों पर, खेती की जमीनों पर बसी दर्जनों बस्तियां

locationबीकानेरPublished: Jun 19, 2021 05:40:36 pm

Submitted by:

Vimal

अनदेखी -ग्राम चकगर्बी में बनी कच्ची सडकें, काटे जा रहे प्लॉट
 

कोरोना काल में अवैध कॉलोनी बसाने का धंधा जोरों पर, खेती की जमीनों पर बसी दर्जनों बस्तियां

कोरोना काल में अवैध कॉलोनी बसाने का धंधा जोरों पर, खेती की जमीनों पर बसी दर्जनों बस्तियां

बीकानेर. कोरोना काल जहां आमजन के लिए मुसीबतों से भरा बना हुआ है, वहीं अवैध कॉलोनियां और बस्तियां बसाकर रातो रात माल कमाने वालों के लिए स्वर्णिम काल बना हुआ है। पिछले एक साल से अधिक समय से चल रहे कोरोना काल में शहर में अवैध कॉलोनियां और खेती की जमीनों पर दर्जनों बस्तियां बस चुकी है, जबकि जिम्मेदार ध्यान होने के बाद भी कार्यवाही करने के बजाय आंखे मूंद कर बैठे हुए है।

मास्टर प्लान और नियमों की धज्जियां उड रही है, बड़ी संख्या में मकान बन चुके है व लगातार निर्माण कार्य जारी है। कच्ची सडकें बन चुकी है, विद्युत पोल लग चुके है। कॉलोनी के गेट बन चुके है और लगातार प्लॉट काटकर बेचने का सिलसिला अनवरत जारी है। प्रशासन की नाक के नीचे अवैध रूप से कॉलोनियां काटकर प्लॉट बेचने और खेती की जमीनों पर बस्तियों को बसाने का धंधा जोरो पर चल रहा है, जबकि प्रशासन और संबंधित विभागों के अधिकारी कुछ करने के बजाय हाथ पर हाथ धरे बैठे है। अवैध रूप से काटी जा रही कॉलोनियों व बस्तियों की शिकायतें भी जिला प्रशासन और संबंधित विभागों तक पहुंची है, लेकिन कार्यवाही होने के बजाय शिकायते धूल फांक रही है।

 

सैकड़ो बीघा क्षेत्र में बस रही बस्तियां
करणी नगर औद्योगिक क्षेत्र में बीकाजी की फैक्ट्री के पीछे की ओर (ग्राम चकगर्बी – सात बीकेएम) तथा पूगल रोड पर शोभासर चौराहे तक व दूसरी तरफ कानासर रोड की ओर तक लगातार अवैध कॉलोनियां और बस्तियां बसाने का धंधा चल रहा है। इस कार्य में ऊंची रसूखात के लोग भी जुटे हुए है। खातेदारी और गैर खातेदारी के इस बड़े भू भाग पर आवासीय कॉलोनियों के प्लॉट काटकर बेचने का काम चल रहा है। सैकड़ो मकान बन चुके है। आमजन को नियमों की जानकारी नहीं होने के कारण वे ऐसी जमीने खरीद रहे है। एग्रीमेंट के आधार पर प्लॉट बेचे जा रहे है।

 

शिकायतें अनसुनी
कोरोना काल में शहर में जगह-जगह हो रहे अतिक्रमणों और अवैध व नियम विरुद्ध निर्माण कार्यो की शिकायतें जिला प्रशासन और संबंधित विभागों तक पहुंचती रही है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी कोरोना का बहाना बनाकर इन शिकायतों को अनसुना करते रहे है, इसका परिणाम यह है कि शहर में करणी नगर क्षेत्र में ही नहीं अन्य स्थानों पर भी अतिक्रमण और अवैध निर्माण का कार्य बदस्तूर जारी है। शहर भाजपा उपाध्यक्ष डॉ. भगवान सिंह मेडतियां के अनुसार करणी नगर औद्योगिक क्षेत्र में बीकाजी फैक्ट्री के पीछे की ओर लगातार बस रही अवैध कॉलोनियों और बस्तियों की शिकायत संबंधित अधिकारियों को की गई, लेकिन इनको रोकने की पुख्ता कार्यवाही नहीं की गई।

 

उठ रहे सवाल
जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास और राजस्व तहसीलदार तक अवैध रूप से काटी जा रही कॉलोनियों और बसाई जा रही बस्तियों की जानकारी होने के बाद भी कार्यवाही नहीं होने से जिम्मेदार अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे है। जानकारों का तो यहां तक कहना है कि अवैध कॉलोनियां और बस्तियां बसाने में ऊंची रसूखात वाले लोगों के शामिल होने और राजनीतिक दबाव के चलते अधिकारी कार्यवाही करने के बजाय मौन साधे हुए ह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो