राजस्थान के 143 सेनानियों पर मोनोग्राफ प्रकाशित करेगी ग्रंथ अकादमी

राजस्थान के 143 सेनानियों पर मोनोग्राफ प्रकाशित करेगी ग्रंथ अकादमी
राजस्थान के 143 सेनानियों पर मोनोग्राफ प्रकाशित करेगी ग्रंथ अकादमी

Ramesh Bissa | Updated: 13 Sep 2019, 11:50:31 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

bikaner news : . उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी ने गुरुवार को कहा कि राजस्थान हिन्दी ग्रंथ अकादमी स्वतंत्रता संग्राम के अमर पुरोधा शृंखला के अंतर्गत वर्ष 2006 से 2019 के बीच दिवंगत हुए 143 स्वतंत्रता सेनानियों पर मोनोग्राफ प्रकाशित करेगी।

बीकानेर. जयपुर. कोलायत विधायक व उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी ने गुरुवार को कहा कि Rajasthan Hindi Granth Academy राजस्थान हिन्दी ग्रंथ अकादमी स्वतंत्रता संग्राम के अमर पुरोधा शृंखला के अंतर्गत वर्ष 2006 से 2019 के बीच दिवंगत हुए 143 स्वतंत्रता सेनानियों पर मोनोग्राफ प्रकाशित करेगी। अकादमी इस पुस्तकमाला के वृहद खंड प्रकाशित करेगी। इससे नई पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम में राजस्थान के वीरों के बारे में जानकारी मिल सकेगी।
भाटी ने कहा कि राजस्थान हिन्दी ग्रंथ अकादमी देश का पहला एेसा सरकारी प्रकाशन संस्थान है, जिसने एक वर्ष में रेकॉर्ड 3.71 करोड़ रुपए मूल्य की पुस्तकों का विक्रय किया है। अकादमी की ओर से अपने लेखकों को 59 लाख रुपए रॉयल्टी का भुगतान भी किया है। अकादमी स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण करने पर 14 सितम्बर, हिन्दी दिवस पर स्वर्ण जयन्ती समारोह का आयोजन करेगी। इसमें पुस्तक लेखन से जुड़े 200 लेखकों को सम्मानित किया जाएगा।

कलक्टर का सम्मान
बीकानेर. बीकानेर के जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम का शब्दरंग साहित्य एवं कला संस्थान ने सम्मान पत्र देकर सम्मान किया। शब्दरंग के सचिव राजाराम स्वर्णकार ने कहा कि शहर में साहित्यकारों का मान बढ़ाने में अग्रणी साहित्य सेवी का सम्मान कर संस्था गौरव का अनुभव करती है। इस दौरान कवि बाबूलाल छंगाणी, एन.डी. रंगा, श्रीकांत आर्य, राजेन्द्र जोशी आदि उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned