scriptगुरु पूर्णिमा : बीकानेर में गुरुजनों का हुआ पूजन, की चरण वंदना | Guru Poornima News | Patrika News

गुरु पूर्णिमा : बीकानेर में गुरुजनों का हुआ पूजन, की चरण वंदना

locationबीकानेरPublished: Jul 16, 2019 12:15:29 pm

Submitted by:

Jitendra

Dharma News : बीकानेर. गुरु पूर्णिमा पर्व मंगलवार को मनाया गया। इस दौरान शहर के विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम हुए। मंदिरों, मठ व गुरु आश्रमों में हुए वंदन कार्यक्रम

Guru Poornima News

गुरु पूर्णिमा : बीकानेर में गुरुजनों का हुआ पूजन, की चरण वंदना

बीकानेर. गुरु पूर्णिमा पर्व मंगलवार को मनाया गया। इस दौरान शहर के विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम हुए। चन्द्रग्रहण के कारण शाम साढ़े चार बजे से वेध लगने के कारण कार्यक्रम शाम की बजाय दिन में हो गए। आश्रमों, मंदिरों, मठों, बगीचियों में गुरु पूजन के विशेष आयोजन हुए।
शिष्यों ने गुरुओं की चरण वंदना कर पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। कई स्थानों पर गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया संत-महात्माओं की चरण पादुकाओं और समाधियों का पूजन किया गया। महोत्सव को लेकर गुरु आश्रमों में विशेष तैयारियां की गई। नत्थूसर बास स्थित विवेक नाथ बगेची, भट्टोलाई क्षेत्र स्थित लाली माई बगेची में विशेष पूजन-अनुष्ठान के आयोजन हुए। धनीनाथ गिरी पंच मंदिर में गुरु पूजन व मंत्र दीक्षा का कार्यक्रम होगा।
शिवबाड़ी स्थित लालेश्वर महादेव मंदिर में गुरु पूजन का कार्यक्रम होगा। भीनासर स्थित गणेश धोरे पर भगवान श्रीगणेश की मूर्ति का विशेष पूजन व शृंगार होगा। गोकुल सर्किल स्थित शिव शक्ति साधना पीठ में गुरु महोत्सव मनाया जाएगा। दाऊजी मंदिर में भी कार्यक्रम हुए। गिन्नाणी स्थित अखिल विश्व गायत्री परिवार की ओर से महोत्सव मनाया जाएगा। देवीकुंड सागर स्थित आश्रम, कैमल फार्म रोड स्थित शिरडी सार्ईं मंदिर में गुरु पूजन के आयोजन हुए।आयोजनों को लेकर मंदिरों, बगेचीयों और आश्रमों के आगे सोमवार को ही अस्थायी दुकानें सज गई। वहीं शिष्यों ने पूजन के लिए पुष्प मालाओं, श्रीफल, प्रसाद आदि की खरीदारी की।
गायत्री महामंत्र जप

बीकानेर. अखिल विश्व गायत्री परिवार में सोमवार को गुरु पूर्णिमा पर्व महोत्सव के तहत श्रद्धालुओं की ओर से गायत्री महामंत्र जप अनुष्ठान शुरू हुआ। राजीव भार्गव ने कहा कि वर्तमान की सभी समस्याओं का ‘सबके लिए सदबुद्धि और सबके उज्जवल भविष्य की प्रार्थना ही एक समाधान है। यह प्रार्थना ही गायत्री मंत्र है। मंगलवार सुबह सभी संस्कार संपन्न होंगे और गुरु प्रसाद वितरण किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो