बीकानेर में लगा खुशी का टीका, जयकारों के साथ गूंजा 'जीत ली हमने जंगÓ

उत्साह और उमंग के साथ शुरू हुआ एसपी मेडिकल कॉलेज, पीबीएम एवं जिला अस्पताल में टीकाकरण

By: Jaiprakash

Published: 17 Jan 2021, 01:03 AM IST

बीकानेर। एसपी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध पीबीएम अस्पताल में शनिवार से कोविड-१९ टीकाकरण की शुरुआत हुई।पीएम नरेन्द्र मोदी के संबोधन के बाद सुबह साढ़े ११ बजे टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई। सबसे पहले पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक सेंटर में पीबीएम अधीक्षक डॉ. परमेन्द्र सिरोही, एसपी मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. रंजन माथुर, आईएमए के नेशनल वाइस प्रेसिडेंट डॉ. एसएन हर्ष व आदित्य कोचर एवं डायबिटिक सेंटर में मेडिसिन के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. सुरेन्द्र कुमार वर्मा को लगा। वहीं जिला अस्पताल में सबसे पहले उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. योगेन्द्र तनेजा को टीका लगा।

पहले हैल्थ वर्कर, फिर सुरक्षा व सफाईकमी
सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप ने बताया कि प्रथम चरण में फ्रंटलाइन हैल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाई जा रही है। बीकानेर जिले में एसपी मेडिकल कॉलेज, पीबीएम अस्पताल एवं जिला अस्पताल से वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई है। पहले भी सभी पांच केन्द्रों पर तय समय पर कोविड-१९ टीकाकरण अभियान के लिए कोविड वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग के जिला वैक्सीन सेंटर से इंसुलेटेड वैक्सीन में वैन को पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच कोल्ड चैन प्वाइंट तक पहुंचाया गया। पहले चरण में हैल्थ वर्करों को टीका लगने के बाद द्वितीय प्राथमिकता में पुलिस, सुरक्षाकर्मी और सफाईकमी को लिया जाएगा।

हर काम की जानकारी ऑनलाइन
कोविड-१९ के पहले चरण का टीकाकरण शनिवार से शुरू हुआ। सरकार की ओर से टीकाकरण के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार हैल्थ वर्करों का कोविन पोर्टल पर जानकारी अपलोड की गई। टीका लगने से पहले चयनित अभ्यर्थियों को इसी पोर्टल से टीका लगाने के लिए मैसेज गया, जिसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर, टीकाकरण के स्थान की जानकारी दी गई। पहले दिन के लिए ५०० लोगों के पास मैसेज गया।


अब २८ दिन बाद दूसरा टीका
शनिवार को जिन हैल्र्थ वर्कर को कोविड-१६ वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है अब उन्हें दूसरी डोज २८ दिन बाद दी जाएगी। ऐसे में वह २९वें दिन वैक्सनेशन करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें फिर से नया एसएमएस मिलेगा। एक सेंटर पर पांच सदस्यों की टीम तैनात रही। हालांकि वैक्सीनेशन का पहला दिन होने के कारण बड़ी संख्या में वरिष्ठ चिकि त्सक, प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

यहां-यहां लगे टीके
- एसपी मेडिकल कॉलेज एनाटॉमी विभाग के पुराने परीक्षा हॉल
- एसपी मेडिकल कॉलेज के जीवरसायन विभाग के नया भवन
- पीबीएम अस्पताल परिसर के डायबिटिक सेंटर
- पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक सेंटर
- जिला अस्पताल

coronavirus
Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned