खुश खबरी : 23 छात्रावासों में 1159 सीटों के लिए आवेदन शुरू

खुश खबरी : 23  छात्रावासों में 1159  सीटों के लिए आवेदन शुरू

Vimal Changani | Publish: May, 20 2019 01:26:29 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ऑनलाइन होगी प्रवेश की प्रक्रिया, गल्र्स कॉलेज के लिए अलग से है सुविधा।

बीकानेर. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित राजकीय एवं अनुदानित छात्रावासों तथा आवासीय विद्यालयों में नए शैक्षणिक सत्र २०१९-२० में प्रवेश के लिए सोमवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे। इसके लिए विद्यार्थी प्रवेश के लिए विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बीकानेर जिले में २३ छात्रावासों में ११५९ सीटों पर कक्षा ६ से १२ तक के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसमें गल्र्स कॉलेज के लिए भी अलग से सुविधा है।

 

यहां हैं छात्रावास

बीकानेर में सात, कोलायत में एक, डूंगरगढ़ में दो, नोखा में दो, देशनोक में एक, नापासर में एक, पांचू में एक, पूगल में एक, दियातरा में एक, जसरासर में एक, लूणकरणसर में एक, खाजूवाला में दो, छतरगढ़ में एक, बज्जू में एक छात्रावास संचालित है।

 

प्रवेश के लिए यह रहेगी पात्रता

छात्रावास में प्रवेश के लिए विद्यार्थी राजस्थान का मूल निवासी, कक्षा ६ से १२ में अध्ययनरत होना
जरूरी है। साथ ही विद्यार्थियों का चरित्र प्रमाण पत्र विद्यालय के अध्यापक, प्रधानाचार्य की ओर से प्रमाणित होना, छात्रावास प्रवेश के लिए प्रथम वरीयता संबंधित वर्ग के बीपीएल परिवार के छात्र-छात्रा को देने, प्रवेश के लिए गत कक्षा में ५० प्रतिशत अथवा इससे अधिक अंक, छात्र-छात्रा के परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं होने पर ही प्रवेश दिया जाएगा।

 

आवेदन 18 जून तक

इन छात्रावासों में प्रवेश के लिए सोमवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे, जो १८ जून तक चलेंगे। अगर इन छात्रावास में एक भी सीट खाली रहती है तो उसमें छात्र-छात्रा को प्रवेश दिया जाएगा।
एल.डी. पंवार, उपनिदेशक, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग बीकानेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned