पौधरोपण कर दिया हरियाली का संदेश

पौधरोपण कर दिया हरियाली का संदेश

Atul Acharya | Publish: Jul, 22 2019 10:28:50 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान कार्यक्रम के तहत खाजूवाला के गायत्री माता मंदिर में रविवार को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित हुआ।

खाजूवाला. राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान कार्यक्रम के तहत खाजूवाला के गायत्री माता मंदिर में रविवार को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में ब्राह्मण समाज अध्यक्ष पुरुषोत्तम सारस्वत उपस्थित रहे। अध्यक्ष सारस्वत ने कहा कि राजस्थान पत्रिका समय-समय पर अपने अभियान के तहत लोगों में जागरूकता लाने के प्रयास कर रहा है। वहीं पूर्व में आयोजित कार्यक्रम अमृतम जलम से कई पुराने जल स्त्रोत की साफ -सफाई की गई व आज जल भंडारण के लिए काम आ रहे हैं। वही हरियाळो राजस्थान कार्यक्रम के तहत पूरे राजस्थान भर में किए जा रहे पौधारोपण सराहनीय है। इससे वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ेगी तथा राजस्थान में बरसात का औसतन भी बढऩे में कामयाबी मिलेगी। इस अवसर पर श्याम शर्मा, हजारी शर्मा, रवि कुमार, भागीरथ, जगसीर सिंह, मंगल सिंह व नवरत्न कुमार उपस्थित रहे। नीम, बेर, खेजड़ी आदि पेड़ लगाए।

 

 

श्रीकोलायत. बारहा महादेव मंदिर परिसर में रविवार को हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ। भाजपा नेता ईमिलाल नैण ने बताया कि मंदिर परिसर में दर्जनों की संख्या में पौधे लगाए गए। अरुण राठौड़, दाऊदयाल पंचारिया, भगवान देव सारस्वत ने भी हरित क्रांति का महत्त्व बताया। साथ ही मन्दिर परिसर में पौधरोपण कर हरियाळो राजस्थान का संदेश दिया। प्रकृति की सुंदरता के बारे में बताते हुए खींयाराम सैन ने कहा कि अगर प्रकृति को प्रदूषण मुक्त रखना है तो सभी लोग अपने जीवन काल मे एक पौधा जरूर लगाए। भगवान देव सारस्वत ने कहा कि पौधा लगाए परन्तु उसकी देखभाल भी करनी चाहिए। लोगों ने राजस्थान पत्रिका की इस सामाजिक सरोकार के कार्यक्रम को सराहनीय बताया। इस मौके पर घनश्याम रामावत, रामावतार सैन, छगन प्रजापत, तरुण सर, गंगाराम पंचारिया, लालाराम थालोड़, शिव रामावत सहित लोग उपस्थित रहे।

 

 

hariyalo rajasthan- plants planted in bikaner

हर व्यक्ति करें पौधारोपण
बिग्गा. प्रकृति सन्तुलन के लिए वृक्षों का सरंक्षण जरूरी है। वृक्ष मानव जीवन का आधार है। राजस्थान को हरा भरा बनाने के लिए हर व्यक्ति को पेड़ लगाना होगा। पर्यावरण की शुद्धिकरण में वृक्षों की मुख्य भूमिका है। यह उद्गार यहां राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड केन्द्र बिग्गा में रविवार को पौधारोपण के दौरान वक्ताओं ने व्यक्त किए। इस अवसर पर बरगद, खेजड़ी, नीम, बड़, शीशम के पौधे लगाए गए। इस मौके पर सरपंच प्रतिनिधि जसवीर सारण, लिखमादेसर प्रधानाचार्य लक्ष्मीकान्त वर्मा, एसोसिएशन के संयुक्त सचिव बीरबलराम दर्जी, स्काउट मास्टर रामकृष्ण स्वामी, भंवरलाल सुथार, बनवारी लाल मेघवाल ने उपस्थित होकर पौधारोपण किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned