ग्राम पंचायतों पर लगेंगी स्वास्थ्य चौपालें

जिला कलेक्टर ने ली जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

बीकानेर. निरोगी राजस्थान अभियान के तहत अब स्वास्थ्य चौपालों का आयोजन होगा। स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में इन चौपालों के माध्यम से ग्रामीणों को स्वस्थ्य रहने के गुर बताए जाएंगे, वहीं विभिन्न बीमारियों की जांच सुविधा भी दी जाएगी।

मंगलवार को स्वास्थ्य भवन सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी एल मीणा को स्वास्थ्य चौपाल के रूप में नवाचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निरोगी राजस्थान को आम योजना की तरह नहीं वरन जन आन्दोलन की तरह चलाने से इसके अच्छे परिणाम सामने आएंगे और जल्द ही बीमारियों के आंकड़ों में गिरावट परिलक्षित होगी।

दस दिनों में हो बकाया भुगतान

गौतम ने जननी सुरक्षा योजना व राजश्री योजना के अंतर्गत बकाया भुगतानों को गंभीरता से लेते हुए अगले 10 दिन में इसे निपटाने का अल्टीमेटम दे डाला। शिशु मृत्यु में गिरावट लाने के लिए लेबर रूम को उच्च मानदंडो पर कसने की बात कही। बैठक में विभाग की विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा की गई। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

बैठक में आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता ने 19 जनवरी को होने वाले पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों की समीक्षा कर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। डिप्टी सीएमएचओ डॉ योगेन्द्र तनेजा सहित विभागीय अधिकारी, बीसीएमओ आदि मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned