हर सिपाही की स्वास्थ्य जांच, टीमें पहुंच रही थाने

पुलिस का स्वास्थ्य ऑपरेशन शुरू
पुलिस अधीक्षक ने दिए निर्देश

By: Jaiprakash

Published: 27 Mar 2020, 09:51 AM IST

बीकानेर। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाने में तैनात पुलिस जवानों व अधिकारियों के स्वास्थ्य की चिंता पुलिस महकमे को सता रही है। पुलिस महकमा अब जवानों के स्वास्थ्य और उनके खाने-पीने के लिए विशेष व्यवस्था की है।

जिला पुलिस अधीक्षक ने सिपाहियों के स्वास्थ्य की फिक्र करते हुए जिले के सभी थानाधिकारियों को सिपाहियों के स्वास्थ्य की जांच हर दूसरे दिन कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए बकायता स्वास्थ्य विभाग से समन्य स्थापित कर पुलिस स्वास्थ्य जांच ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। मिशन के पहले दिन जिलेभर में ३३७ पुलिस जवानों की जांच की गई। इनमें महज सात पुलिस जवान सामान्य सर्दी-जुकाम व खांसी से पीडि़त पाए गए, जिन्हें उपचार दिया गया है।

ड्यूटी से लौटने वाले हर जवान की जांच
जिले से पदस्थापित कई जवान छुट्टी पर गए हुए थे। वे अब वापस लौट रहे हैं। छुट्टी से लौटने वाले हर जवान की स्वास्थ्य जांच कराई जा रही है। बीकानेर पुलिस लाइन के आरआई ने बताया कि अब तक २७ जवानों के स्वास्थ्य की जांच कराई ई जो सामान्य है। इन जवानों की विभिन्न क्षेत्रों में ड्यूटी लगी हुई है।
गुरुवार को पहले दिन नयाशहर, जामसर, लूणकरनसर में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने जाकर सिपाहियों के स्वास्थ्य क जांच की। लूणकरनसर में डॉ. पीडी तंवर, नयाशहर थाने में स्वास्थ्य टीम प्रभारी डॉ. जिब्रान, सह प्रभारी श्रवण कुमार वर्मा, नर्सिंग स्टाफ सुनील स्वामी, लैब टेक्निशिन आसीन अली कोहरी एवं सीताराम प्रजापत, योगेश कुमार आदि पहुचे। इन्होंने ८० पुलिस जवनों की स्क्रीनिंग की।

पुलिस जवानों के लिए बना रहे मास्क
आरएसी में पुलिस निरीक्षक विजयपाल व उनकी पत्नी शिखा बिश्नोई मास्क बना रहे हैं। यह दोनों पुलिस जवानों के लिए स्वयं के खर्चे पर मास्क बना रहे हैं। इनकर पहल के बाद आरएएसी के अन्य जवानों की मदद से भी मास्क बनवाए जा रहे हैं। यह मास्क हर दिन पुलिस जवानों को बांटे जा रहे हैं।

जवानों का स्वस्थ होना जरूरी
पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा का कहना है कि पुलिस जवानों की विपदा की घड़ी में ड्यूटी हार्ड है। दिनभर तैनाती और आमजन से समझाइश करने के साथ-साथ कई बार विवाद भी होता है। ऐसे में पुलिस महकमे को उनकी चिंता है। पुलिस जवान दिनभर सैकड़ों लोगों के संपर्क में आ रहे हैं। ऐसे में उनके स्वास्थ्य की जांच जरूरी हैं। ऐसे में सभी थानाधिकारियों को हर दूसरे जवानों के स्वास्थ्य की जांच कराने के मौखिक निर्देश दिए गए हैं। कई थानों में गुरुवार से जवानों की स्वास्थ्य जांच कराना शुरू भी कर दिया है।

Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned