scriptबदलते मौसम से बिगड़ रही सेहत, ओपीडी में बढ़े मरीज | Health deteriorating with changing weather | Patrika News

बदलते मौसम से बिगड़ रही सेहत, ओपीडी में बढ़े मरीज

locationबीकानेरPublished: Feb 23, 2018 12:31:00 pm

खांसी-जुकाम, बुखार के मरीज ज्यादा

hospital
बदलते मौसम का असर आमजन की सेहत पर पड़ रहा है। दिन में गर्मी और रात में सर्दी के चलते लोग सर्दी-जुकाम से पीडि़त हो रहे हैं। पीबीएम एवं जिला अस्पताल में अब फिर से मेडिसिन विभाग का ओपीडी 10 से 15 फीसदी बढ़ गया है। मौसम में बदलाव से सर्दी, बुखार, खांसी, जुकाम के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं।
खास कर बच्चे व बुजुर्ग इससे ज्यादा पीडि़त हैं। आम दिनों में जहां पीबीएम अस्पताल के ओपीडी में मरीजों की संख्या करीब छह हजार होती है, वहीं मौसम के बदलने से इन दिनों यह संख्या करीब 7500 तक पहुंच रही है। ओपीडी में प्रतिदिन करीब 3500 मरीज खांसी-जुकाम, बुखार, सिर दर्द और वायरल की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं।
मेडिसिन विभागाध्यक्ष और अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. एलए गौरी ने बताया कि इन दिनों ओपीडी में मरीजों की संख्या में 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है। इस सीजन में वायरस का तेजी से संक्रमण फैलाता है। इस कारण लोग बीमार होते हैं। डॉक्टरों ने सलाह दी है कि सुबह-शाम सर्दी से बचाव किया जाना चाहिए।

दिन में सताने लगी गर्मी
होली का त्योहार नजदीक आने के साथ ही मौसम भी रंग बदल रहा है। पिछले कुछ दिनों में तेजी से मौसम ने पलटा खाया है। अब तपिश से गर्मी का अहसास होने लगा है। गुरुवार को दिन उगने के साथ ही तपिश बढऩे लगी। घरों में पखें चलाने पड़े।
दिन में लोग गर्म कपड़ों को त्यागकर टी-शर्ट व शर्ट पहने नजर आ रहे हैं। दोपहर में तो धूप में खड़ा होना भी मुश्किल है। गर्मी को देखते हुए शीतल जल के कैंपर, शिंकजी व ज्यूस आदि की बिक्री शुरू हो गई है। अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस रहा।
डॉ. गौरी मेडिसिन विभागाध्यक्ष
पीबीएम अस्पताल के मेडिसिन विभागाध्यक्ष अब डॉ. एल.ए गौरी होंगे। उन्हें डॉ. वीबी सिंह के चूरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य पद पर नियुक्ति होने के बाद राज्य सरकार के निर्देशानुसार लगाया गया है। इस संबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी किए हैं। 19 फरवरी को डॉ. वीबी सिंह को एसपी मेडिकल कॉलेज से रिलीव कर दिया गया था।
इसी दिन डॉ. गौरी के आदेश सरकार से कॉलेज प्रशासन को मिले। डॉ. गौरी ने विभागाध्यक्ष का पद संभाल लिया है। गौरतलब है कि इससे पूर्व चूरू मेडिकल कॉलेज में कार्यव्यवस्था के तहत डॉ. सिंह को लगाने के कारण सात अगस्त को डॉ. गौरी को कार्यवाहक विभागाध्यक्ष बनाया गया था। अब डॉ वीबी सिंह का स्थायी रूप से मेडिकल कॉलेज में प्राचार्य के रूप में नियुक्त कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो