scriptबेसहारा पशुओं की मदद को बढ़े हाथ, कहीं खिला रहे चारा तो कहीं सब्जियां | Helping destitute animals in bikaner | Patrika News

बेसहारा पशुओं की मदद को बढ़े हाथ, कहीं खिला रहे चारा तो कहीं सब्जियां

locationबीकानेरPublished: Apr 02, 2020 05:24:55 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

पक्षियों के लिए भी कर रहे दाना-पानी की व्यवस्था
 

बेसहारा पशुओं की मदद को बढ़े हाथ, कहीं खिला रहे चारा तो कहीं सब्जियां

बेसहारा पशुओं की मदद को बढ़े हाथ, कहीं खिला रहे चारा तो कहीं सब्जियां

बीकानेर. कोरोना वायरस को लेकर चल रहा लॉकडाउन बेसहारा पशुओं पर अधिक असर डाल रहा है। आम दिनों में मंदिरों, गोशालाओं, सार्वजनिक स्थानों पर श्रद्धालुओं और आमजन की ओर से डाले जाने वाले हरे चारे और घास से पेट भरने वाले पशुओं के समक्ष अब भूखे रहने की नौबत बन रही है। ऐसे में कुछ सेवाभावी लोगों ने बेसहारा पशुओं की मदद के लिए हाथ बढ़ाते हुए न केवल हरे चारे की व्यवस्था कर रहे है, बल्कि हरी सब्जियों की भी व्यवस्था कर रहे है। लॉकडाउन में शहर में विभिन्न स्थानों पर की जा रही इस प्रकार की मदद से सैकड़ों बेसहारा पशुओं को हरा चारा और सब्जियां उपलब्ध हो रही है। वहीं लॉकडाउन के कारण घरों में रह रहे कई सेवाभावी और श्रद्धालु लोग भी गली मोहल्लो में घूमने वाले बेसहारा पशुओं के लिए हरा चारा, गुड़, रोटियों की व्यवस्था कर रहे है ताकि वे भूखे न रहे।
हर सुबह सेवा कार्य

लॉकडाउन के दौरान बेसहारा पशु भूखे न रहे इसके लिए भाजपा जूनागढ़ मंडल की ओर से शहर में विभिन्न स्थानों पर बेसहारा पशुओं के लिए हरा चारा और सब्जियों की व्यवस्था की जा रही है। मनीष आचार्य के अनुसार मंडल कार्यकर्ताओं की ओर से फड़ बाजार, रतन बिहारी पार्क, तुलसी सर्किल, राजकीय मुद्रणालय रोड, कीर्ति स्तम्भ चौराहा, बोथरा कॉम्पलेक्स, जस्सूसर गेट, कोठारी अस्पताल क्षेत्र, एम एन अस्पताल रोड सहित विभन्न स्थानों पर बेसहारा पशुओं के लिए हरा चारा और सब्जियों की व्यवस्था की जा रही है।

पक्षियों के लिए दाना पानी

लॉकडाउन के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे है। ऐसे में मंदिर परिसरों सहित सार्वजनिक स्थानों, चौराहों, चबूतरों, पार्कों, बगीचियों आदि में पक्षियों के लिए भी दाना पानी की कमी हो रही है। हालांकि लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर सहित कई स्थानों पर श्रद्धालु और सेवाभावी लोग रोज सुबह और शाम पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था में जुटे हुए है। लोग घरों की छतों पर भी पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था कर रहे है ।
चारा और दाना पानी के निर्देश

स्वायत्त शासन विभाग ने लॉकडाउन को देखते हुए बेसहारा पशुओं के लिए हरे चारेऔर पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश नगर निगम को दिए हुए है। निर्देशों में स्वयंसेवी संस्थाओं, एनजीओ और दानदाताओं को प्रेरित करते हुए पशुओं के लिए हरा चारा और पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करने के लिए कहा हुआ है, लेकिन शहर में श्रद्धालु और सेवाभावी लोगों की मदद से ही पशुओं के लिए यह व्यवस्थाएं हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो