script कांग्रेस सरकार में किन शिक्षकों पर रही मेहरबानी...तैयार हो रही कुंडली | Horoscope will be prepared for teachers who blessed by Congress govt | Patrika News

कांग्रेस सरकार में किन शिक्षकों पर रही मेहरबानी...तैयार हो रही कुंडली

locationबीकानेरPublished: Feb 10, 2024 07:27:06 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

शिक्षा मंत्री ने मांगी जानकारी : तबादलों से पहले तैयार हो रहा शिक्षा अधिकारियों-कार्मिकों का पूरा लेखा-जोखा।

कांग्रेस सरकार में किन शिक्षकों पर रही मेहरबानी...तैयार हो रही कुंडली
शिक्षा निदेशालय बीकानेर

प्रदेश में शिक्षा महकमे के अलावा अन्य विभागों में तबादलों से प्रतिबंध हटा दिया गया है। बोर्ड परीक्षाओं का हवाला देकर शिक्षा विभाग में स्थानांतरण पर फिलहाल रोक जारी रहेगी। इस बीच शिक्षा मंत्री शिक्षकों और विभाग के अन्य कार्मिकों के तबादलों से पहले उनकी कुंडली तैयार करवा रहे हैं।

मंत्री ने शिक्षा निदेशालय बीकानेर से प्रदेश में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान शिक्षकों एवं अन्य कार्मिकों के पदस्थापन संबंधी पूरी जानकारी मांगी है। किन शिक्षकों पर पांच साल मेहरबानी रही और कौन हाशिये पर रहा, इस संबंध में आठ बिंदुओं में जानकारी जुटाई जा रही है।

एपीओ और प्रतिनियुक्ति पर चल रहे अधिकारियों-कर्मचारियों के बारे में भी सूचना चाही गई है। निदेशालय के अनुभाग अधिकारी एवं कार्मिक सूचना एकत्रित करने के काम में जुट गए हैं। कांग्रेस सरकार के दौरान एक ही जगह जमे रहे शिक्षकों और पद विरुद्ध लगे कार्मिकों पर विशेष जानकारी मांगी गई है।

संयुक्त निदेशकों को पत्र भेज तत्काल मांगी सूचना

प्रदेश के सभी संयुक्त निदेशकों को पत्र भेजकर तत्काल जानकारी भेजने को कहा गया है। इस पत्र के आने के बाद सभी संभाग संयुक्त निदेशक फाइलों को खंगालने में जुट गए हैं। आठ बिन्दुओं में मांगी गई सूचना में वरिष्ठ अध्यापक एवं समकक्ष, माध्यमिक शिक्षा के तृतीय श्रेणी अध्यापक एवं समकक्ष पदों की जानकारी मांगी गई है। साथ ही एपीओ तथा पद विरुद्ध लगे कर्मचारियों की सूचना भी तैयार की जा रही है।

इन 8 बिंदुओं की मांगी सूचना

1- जहां एक पद पर एक से अधिक अधिकारी एवं कर्मचारी लगे हुए हैं।

2-जिन विद्यालयों में पांच से कम उर्दू के विद्यार्थी हैं तथा उर्दू विषय के अध्यापक का पद स्वीकृत है।

3-वर्तमान सरकार से पूर्व कौन-कौन अधिकारी एवं कर्मचारी एपीओ है तथा कितने पद विरुद्ध लगे हुए हैं। गत पांच साल में कितने अधिकारी तथा कर्मचारी कितने समय तक एपीओ रहे।

4-कितने अधिकारियों-कर्मचारियों को एक से ज्यादा पदों का कब-कब कार्यभार दिया गया।

5-पिछले पांच सालों में किस-किस अधिकारी एवं कर्मचारी का दो बार से ज्यादा कब-कब स्थानांतरण किया गया और कहां-कहां किया गया।

6-वर्तमान या पिछले पांच सालों में शिक्षक एवं मंत्रालयिक कर्मचारी मूल स्थान पर जहां वह पदस्थापित हैं, इसके अतिरिक्त कहां-कहां मौखिक एवं लिखित आदेश पर कार्यरत रहे। साथ ही किसके आदेश पर कार्यरत रहे।

7-विभाग में कौन-कौन से अधिकारी एवं कर्मचारी अन्य विभागों में कब से प्रतिनियुक्ति पर हैं। कौन-कौन अधिकारी एवं कार्मिक अन्य विभागों से शिक्षा विभाग में कब से प्रतिनियुक्ति पर हैं।

8-शिक्षा विभाग में गत पांच सालों में सेवानिवृत्ति के बाद कौन-कौन से अधिकारियों तथा कर्मचारियों को दुबारा में सेवा में रखा गया है।

रिपोर्ट तैयार कर रहे

शिक्षा मंत्री ने जो सूचना मांगी है, वह जुटाई जा रही हैं। इसके लिए संबंधित अनुभाग अधिकारियों काे निर्देश दिए हैं। सूचना तत्काल एकत्रित कर भेजने को कहा गया है।

- आशीष मोदी, शिक्षा निदेशक

ट्रेंडिंग वीडियो