scriptहोटल-धर्मशाला बंद, व्यापारी और मरीज परेशान | Hotel-hospice closed, businessmen and patients upset | Patrika News

होटल-धर्मशाला बंद, व्यापारी और मरीज परेशान

locationबीकानेरPublished: May 31, 2020 08:15:06 pm

Submitted by:

Jaibhagwan Upadhyay

bikaner news – Hotel-hospice closed, businessmen and patients upset

Hotel-hospice closed, businessmen and patients upset

होटल-धर्मशाला बंद, व्यापारी और मरीज परेशान

हवाई सेवा शुरू होने के बावजूद होटल और धर्मशाला खोलने की अनुमति नहीं

बीकानेर.
दिल्ली-बीकानेर के बीच दैनिक हवाई सेवा शुरू हो चुकी है। संभाग का सबसे बड़ा पीबीएम अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में रोजाना हजारों लोग उपचार के लिए आते है। बाजार-उद्योग खुलने से कोरोबार के सिलसिले में व्यापारी भी आना चाहते है। परन्तु सभी के सामने बीकानेर में ठहराव की परेशानी है। जिला प्रशासन ने अभी एक भी होटल या धर्मशाला को खोलने की अनुमति नहीं दी है। एेसे में सबसे बड़ी परेशानी मरीजों के परिजनों को हो रही है। कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच उन्हें सड़क किनारे फुटपाथ पर रात बितानी पड़ रही है।
होटल-धर्मशालाओं के बंद होने से यहां भुजिया-पापड़ और रसगुल्लों का कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। वहीं सिरेमिक इकाइयां, सौर ऊर्जा प्लांट का काम देखने वाले इंजीनियर और मालिक भी रात्रि ठहराव की परेशानी के चलते नहीं आ रहे है।
75 होटलें पंजीकृत

बीकानेर शहर में 75 होटलें पंजीकृत है। इसके साथ ही कई गेस्ट हाउस और छोटे लॉज चल रहे है। शहर की 8-10 होटलों को क्वॉरेंटाइन सेंटर घोषित किया हुआ है। इनमें प्रवासी नागरिकों में कोरोना लक्षण दिखने पर उन्हें क्वॉरंटीन किया जाता है। होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बीकानेर जिला प्रशासन को कई बार ज्ञापन देकर शहर की कुछ होटलों को चिन्हित कर खोलने देने की मांग की है। पदाधिकारियों को अब 31 मई के बाद लॉकडाउन को लेकर जारी होने वाली एडवाइजरी का इंतजार है।

चाहकर भी नहीं कर पाते मदद

बीकानेर में आने वाले व्यापारियों और मरीजों की चाहकर भी सेवा नहीं कर पा रहे। लॉकडाउन में होटल व्यवसाय को शुरू करने की अनुमति नहीं मिली है। हालांकि इस संबंध में जिला प्रशासन को ज्ञापन दिया है। विदेशों से आने वाले नागरिकों के लिए भी हमने जिला प्रशासन को करीब ४० होटलों की सूची सौंप दी है। प्रशासन को चाहिए कि जयपुर की तर्ज पर बीकानेर में भी कुछ होटलों को चिन्हित दूर-दराज से आने वाले व्यापारियों और मरीजों को ठहरने की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।
मोहम्मद सलीम सोढ़ा, अध्यक्ष होटल उद्योग उत्थान संस्थान, बीकानेर
सकारात्मक पहल की जाएगी
बाहर से आने वाले मरीजों व व्यापारियों के ठहरने के संबंध में जरूर समस्या आ रही होगी। इस संबंध में जल्द ही सकारात्मक पहल कर व्यापारियों और मरीजों को राहत दी जाएगी।
कुमार पाल गौतम, जिला कलक्टर बीकानेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो