scriptआवेदन ही नहीं ले रहे तो कैसे मिलेगा मुआवजा | How will you get compensation if you are not taking the application | Patrika News

आवेदन ही नहीं ले रहे तो कैसे मिलेगा मुआवजा

locationबीकानेरPublished: Nov 21, 2019 01:25:07 am

Submitted by:

Hari

फसल खराबे के आवेदन लेकर पहुंचे किसान, कृषि विभाग के कार्यालय में बीमा कंपनी को कोई प्रतिनिधि नहीं मिला

आवेदन ही नहीं ले रहे तो कैसे मिलेगा मुआवजा

आवेदन ही नहीं ले रहे तो कैसे मिलेगा मुआवजा

नोखा. तहसील क्षेत्र में बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से हुए फसल खराबे से पीडि़त किसान मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर अधिकारियों व बीमा कंपनी प्रतिनिधियों के चक्कर लगाते नजर आ रहे हैं। बुधवार को फसल खराबे के आवेदन लेकर पहुंचे किसानों को जब कृषि विभाग के कार्यालय में बीमा कंपनी को कोई प्रतिनिधि बैठा नहीं मिला, तो उन्होंने प्रदर्शन कर रोष जताया।

पीडि़त किसानों का कहना था कि फसल खराबे के लिए ना तो ऑनलाइन आवेदन हो रहे हैं और ना ही कोई ऑफलाइन ले रहा है। जब आवेदन ही नहीं लिए जा रहे, तो कैसे सर्वे होगा और कहां से मुआवजा मिलेगा। प्रधानमंत्री बीमा योजना में उन्होंने प्रीमियम राशि जमा कराई हुई है, बेमौसम बारिश से उनकी फसलों का नुकसान हुआ है।
अब उसका सर्वे कराने के लिए बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों के पास आवेदन लिए घूम रहे हैं। लेकिन आवेदन लेने वाला कोई नहीं है। प्रदर्शन में किशनाराम सियाग, सांवरमल, रामेश्वर लाल, भजनाराम मेघवाल, सुरजाराम सियाग, धूड़ाराम, जगदीश, सुरजाराम पांचू, भंवर लाल, बस्तीराम, बंशीलाल डेलू, श्रवण, रामेश्वर, शंकर लाल सहित बड़ी संख्या में किसान शामिल थे।

खराब फसलों का मिले उचित मुआवजा
श्रीकोलायत. उपखण्ड क्षेत्र में बेमौसम बारिश के कारण खराब हो चुकी फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया। बाबूलाल गेधर ने बताया कि खारी चारणान, गंगापुरा, लुंबासर, मोटावता, चक नंबर 1 से 8 तक सहित गांव में खेतों में फसलें बेमौसम बारिश के कारण खराब हो चुकी है। काश्तकारों ने बैंकों से ऋण ले रखा है। अब खेतों में फसल खराब होने के कारण ऋण चुकाने में असमर्थ हैं। किसानों ने हल्का पटवारी से खराबे की रिपोर्ट बना कर फसल बीमा का क्लेम दिलवाने की मांग की गई ।

बज्जू. तहसील क्षेत्र में बारिश से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इसका मुआवजा देने की मांग की। बुधवार को प्रजातंत्रिक पोषक सर्वहितैषी नागरिक संस्थान की ओर से बज्जू तहसील कार्यालय में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया। सहीराम पूनिया व राजाराम मेघवाल ने बताया कि इन दिनों बीमा कंपनी का एक भी अधिकारी तहसील क्षेत्र में नही मिल रहा है। इससे किसानों में रोष है तथा जल्द खेत का निरीक्षण कर मुआवजा दिलवाया जाए।

नोखा. बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से हुए फसल खराबे का मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर बुधवार को तहसीलदार को ज्ञापन दिया गया। इसमें बीमा नहीं कराने वाले किसानों के फसल खराबे की गिरदावरी कराकर मुआवजा दिलाने और बीमित किसानों के फसल खराबे का बीमा कंपनी से सर्वे कराकर मुआवजा दिलाने की मांग की गई। ज्ञापन देने में प्रताप सिंह राठौड़, सरपंच रूपसिंह, भंवर सिंह राजपुरोहित, अमर सिंह, गुलाब बिश्नोई, जोगेंद्र सिंह, बबलू सिंह सहित अन्य किसान शामिल थे।

निर्धारित समयावधि के बाद भी आवेदन ले रहे
&फसल खराबे के आवेदन बराबर लिए जा रहे हैं। करीब ३ हजार आवेदन लिए जा चुके हैं। यहां पर एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के दो प्रतिनिधि लगाए हुए हैं। वे आवेदन लेने के साथ फील्ड में जाकर सर्वे भी कर रहे हैं। वैसे फसल खराबे की सूचना ७२ घंटे में रजिस्टर्ड करानी होती है। निर्धारित समयावधि के बाद भी आवेदन लिए जा रहे हैं।
गिरीराज चारण, कृषि अधिकारी नोखा

ट्रेंडिंग वीडियो