गणितीय तकनीक का अनुसंधान के हर क्षेत्र में होता है उपयोग

bikaner news: यूसीईटी में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी, अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी इंटरनेश्नल कॉन्फ्रेन्स ऑन स्पेशल फंक्शन एण्ड एप्लीकेशन्स (आइसीएसएफए-2019) में दो सत्र हुए।

बीकानेर. तकनीकी विश्वविद्यालय बीकानेर के संघटक महाविद्यालय यूनिवर्सिटी कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी बीकानेर में आयोजित तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी इंटरनेश्नल कॉन्फ्रेन्स ऑन स्पेशल फंक्शन एण्ड एप्लीकेशन्स (आइसीएसएफए-2019) में मंगलवार को दो सत्र हुए।

पेरिस यूनिवर्सिटी फ्रांस के प्रो. मिचेल वाल्डस्मिथ की अध्यक्षता में आयोजित पहले सत्र में प्रो. एस पोनुस्वामी ने रोल ऑफ स्पेशल फंक्शन स्पेशेज पर व्याख्यान देते हुए कहा कि गणितीय पद्धति में विशेष फंक्शन एवं उनके विशेष स्थान से किसी भी विषय को सरल व आसान बनाया जा सकता है। दूसरे व्याख्यान में प्रो. कल्याण चक्रवर्ती ने रियल कोऑर्डेटिक फिल्डस विद स्माल क्लास की जानकारी देते हुए कि गणित की इस तकनीक का अनुसंधान के हर क्षेत्र में उपयोग होता है तथा आने वाला समय भी इसी तकनीक को होगा।

तीसरे व्याख्यान में प्रो. अतुल दीक्षित ने सुप्रीम पोस्टिंग थेटा स्ट्रक्चर आन जनरलाइज्ड मोड्यूलर रिलेशन में गणितीय पद्धति में थेटा का फोरमेशन और सामान्य गणित की विशेषता पर चर्चा की। चौथे व्याख्यान में प्रो. बप्पादित्य भौमिक ने लोनर चेन एवं कासी कन्फरमल एक्सटेंशन ऑफ सम क्लासेज ऑफ युनिवेलेंट फंक्शन की जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान युग की गणित का महत्व केवल किताबों तक ही सीमित नहीं है।


संगोष्ठी के दूसरे सत्र के प्रथम व्याख्यान में प्रो. स्वदेश के साहू ने मेपिंग प्रोपर्टीज ऑफ हाइपरजियोमेटिक फंक्शन विद एन एप्लीकेशन की जानकारी देते हुए कहा कि प्रोफेशन कोर्सेज में गणित की मेपिंग के सभी प्रकार और इंजीनियरिंग में आने वाली समस्याओं के समाधान के तरीके बताए।

ये रहे उपस्थित

संगोष्ठी में कुलपति प्रो. एचडी चारण, प्राचार्य डॉ. एसके बंसल, डॉ. एसके मेहला, डॉ. अनु शर्मा, डॉ. हेम आहुजा, डॉ. अल्का स्वामी, डॉ. रूमा भदौरिया, डॉ. प्रीति पारीक, डॉ. दीपक बंसल, डॉ. नरेंद्र सोलंकी, डॉ. शौकत अली, डॉ. राकेश परमार उपस्थित रहे।

dinesh swami
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned