scriptनहरों में इस महीने केवल पीने के लिए पानी | ignp news | Patrika News

नहरों में इस महीने केवल पीने के लिए पानी

locationबीकानेरPublished: Jun 04, 2018 09:59:58 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

भाखड़ा बांध का जलस्तर न्यूनतम स्तर पर

ignp news

नहरों में इस महीने केवल पीने के लिए पानी

बीकानेर . इंदिरा गांधी नहर में इस माह केवल पीने का पानी ही मिल सकेगा। भाखड़ा बांध में पानी नहीं होने से यह स्थिति बनी हुई है। अभी १० जून तक पेयजल की वरीयता जारी की गई है। नहरों की मरम्मत को लेकर ३५ दिनों की नहरबंदी तथा बाद में दूषित पानी छोडऩे के बाद अभी तक पेयजल आपूर्ति सामान्य नहीं हो पाई है।
नहर में २ से ३ हजार क्यूसेक पानी चलाया जा रहा है।
आयुक्त सिंचित क्षेत्र विकास (सीएडी) की ओर से पेयजल के लिए वरीयता जारी की गई है। नहर विभाग का कहना है कि जब तक बांध में बारिश का पानी नहीं आ जाता और बांध का लेवल नहीं बढता तब तक नहरों में पेयजल का ही पानी चलेगा। रेग्यूलेशन को लेकर अगली बैठक १० जून को प्रस्तावित की गई है। माना जा रहा है कि इस महीने बांध में न्यूनतम जल स्तर को देखते हुए वरीयता में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध नहीं हो सकेगा।
पानी वरीयता से
इंदिरा गांधी नहर में इन दिनों अति आवश्यकता के वरीयता का पानी चलाया जा रहा है। बांध में जल न्यूनतम स्तर तक होने के चलते इस माह पेयजल की ही आपूर्ति हो सकेगी। सिंचाई का पानी वर्षा से बांध भरने के बाद ही मिल सकेगा।
विनोद मित्तल, अतिरिक्त मुख्य अभियंता (रेग्यूलेशन) इंगानप, बीकानेर
पेयजल के लिए पर्याप्त भंडारण
नहरों से जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को पेयजल के लिए पर्याप्त पानी मिल रहा है। नहर विभाग ने रोटेशन ही पेयजल के लिए जारी कर रखा है। पेयजल आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं है।
दीपक बंसल, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी, बीकानेर
जहरीले पानी की समस्या से मिली निजात- भट्टी
बीकानेर. पंजाब विधानसभा में उपाध्यक्ष अजायब सिंह भट्टी ने कहा कि अब नहरों में जहरीला पानी की समस्या से निजात मिल गई है। रणजीतपुरा व पोंग बांध से पानी की सुचारू व्यवस्था की गई है। जैनाचार्य निराले बाबा के दीक्षा जयंती समापान समारोह में शामिल होने बीकानेर आए भट्टी ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि व्यास नदी में शुगर मिल का शीरा डालने से पानी दूषित हो गया था। इससे जलीय जीव मरने से पानी और ज्यादा खराब हो गया।
पंजाब सरकार ने मामले को गंभीरता से लेकर दोषियों पर सख्त कार्रवाई की। साथ ही नहरों तक पहुंचे दूषित पानी को रोका। पंजाब सरकार अब तन्दरुस्त पंजाब कार्यक्रम चलाएगी। इसमें शुद्ध पानी-हवा और वातावरण शुद्धि पर कार्यक्रम होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो