scriptकल से होगी नहरबंदी, पीने का पानी भी नहीं मिलेगा | ignp news | Patrika News

कल से होगी नहरबंदी, पीने का पानी भी नहीं मिलेगा

locationबीकानेरPublished: Mar 25, 2019 10:04:05 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

बीकानेर. इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। इसके लिए नहर में २६ मार्च से पानी रोक दिया जाएगा। सिंचाई का पानी बंद कर दिया गया है, अब एक माह तक नहरों से पीने का पानी भी नहीं मिलेगा।

ignp news

कल से होगी नहरबंदी, पीने का पानी भी नहीं मिलेगा

बीकानेर. इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। इसके लिए नहर में २६ मार्च से पानी रोक दिया जाएगा। सिंचाई का पानी बंद कर दिया गया है, अब एक माह तक नहरों से पीने का पानी भी नहीं मिलेगा। जलदाय विभाग भण्डारण किए गए पानी से शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति करेगा। शहरी क्षेत्र अभी नहरी पानी से आपूर्ति की जा रही है। नहरबंदी होने पर शोभासर व बीछवाल स्थित जलाशयों से पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में डिग्गियों में पानी का भण्डारण किया गया है। इससे आपूर्ति की जाएगी। अधीक्षण अभियंता दीपक बसंल के अनुसार बीछवाल व शोभासर स्थित जलाशयों में १५००-१५०० मीलियन लीटर पानी भण्डारण की है। इन्हें पूरा भर दिया गया है। शहर की प्यास बुझाने के लिए रोजाना करीब १४० एमएलडी पानी की आवश्यकता होती है। जलदाय विभाग के तीन फिल्टर प्लांट भी लगा रखें हैं, जिनमें पानी का शोधन किया जाता है।
…तो मिलेगा एक-एक दिन से पानी
नहरबंदी के बाद किल्लत की स्थिति नहीं हो इसके लिए जलदाय विभाग एक-एक दिन के अन्तराल से जलापूर्ति करेगा। गांवों में भी पानी की आपूर्ति इसी व्यवस्था के आधार पर की जाएगी। गौरतलब है कि गर्मी के साथ ही पानी की खपत भी बढ़ जाएगी।
यहां चलेगा काम
इंदिरा गांधी नहर परियोजना के अतिरिक्त मुख्य अभियंता (रेगुलेशन) केएल जाखड़ ने बताया कि राजस्थान के हिस्से में २५ किमी तक के क्षेत्र में नहर की री-लाइनिंग, किनारों की मरम्मत व अन्य काम कराए जाएंगे। इसमें ६१२ से ६४० आरडी लाइन, ६६८ से ६७१ लाइन पर मरम्मत कार्य होने हैं। इसी तरह मुख्य नहर पर मरम्मत का कार्य होगा। मरम्मत कार्य में करीब ९० करोड़ रुपए की लागत आएगी। नहरबंदी में एक माह की अवधि के दौरान पीने का पानी भी नहीं मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो