scriptकटौती के साथ होगी जलापूर्ति, नहरबंदी आज से | ignp news | Patrika News

कटौती के साथ होगी जलापूर्ति, नहरबंदी आज से

locationबीकानेरPublished: Mar 26, 2019 09:48:27 am

Submitted by:

Ramesh Bissa

पानी 17 दिन का, आपूर्ति करनी है 30 दिन
 

ignp news

कटौती के साथ होगी जलापूर्ति, नहरबंदी आज से

बीकानेर. इंदिरा गांधी मुख्य नहर में मरम्मत का कार्य होने के कारण मंगलवार से एक माह के लिए नहरबंदी हो जाएगी। इस समयावधि में नहर से पीने का पानी भी नहीं मिलेगा। सिंचाई पानी पहले से ही बंद हो चुका है, अब पीने का पानी रोक दिया जाएगा। एेसे में जलदाय विभाग को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की पेयजल आपूर्ति सुचारु बनाए रखने के लिए मशक्कत करनी पड़ सकती है। जलदाय विभाग के पास शहरी क्षेत्र में भण्डारण के लिए दो जलाशय है, इसमें एक शोभासर व दूसरा बीछवाल में है। इन जलाशयों की पानी भण्डारण क्षमता १५००-१५०० एमएलडी है। इस पानी से विभाग महज १७ दिनों तक ही शहर की प्यास बुझा सकता है, एेसे में किल्लत का संकट खड़ा होने की आशंका रहेगी। इसी पानी को ३० दिनों तक चलाने के लिए जलदाय विभाग कार्य योजना बनाने में जुट गया है।
कटौती से होगी आपूर्ति
पेयजल किल्लत से बचने के लिए जलदाय विभाग भण्डारण हो रखे पानी से कटौती करते हुए एक-एक दिन के अन्तरराल जलापूर्ति करेगा। लेकिन गर्मी को देखते हुए पानी की खपत भी बढ़ जाएगी, एेसे में जलाशयों के पानी से ३० दिन तक आपूर्ति करना चुनौती से कम नहीं होगा। शहर की प्यास बुझाने के लिए रोजाना १४२ एमएलडी पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन गर्मी में इसकी खपत ओर बढ़ जाएगी।

जलदाय विभाग संभवतया २९ मार्च से एक-एक दिन के अन्तराल से पानी की आपूर्ति कर सकता है, हालांकि फिलहाल विभाग पानी वितरण का कार्यक्रम तैयार कर रहा है। लेकिन एेसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही कटौती की व्यवस्था लागू हो जाएगी। सूत्रों की माने तो जलदाय विभाग जरुरत पडऩे पर पेयजल सप्लाई का समय कम कर सकता है।
यहां रहती है किल्लत
गर्मी के मौसम में सर्वोदय बस्ती, इंद्रा कॉलोनी, गंगाशहर, भीनासर, चौपड़ा बाड़ी, ऊंचाई वाले क्षेत्र, कच्ची बस्तियों में पेयजल किल्लत रहती है। जलदाय विभाग ने इस बार सर्वोदय बस्ती, गंगाशहर-भीनासर सहित कुछ क्षेत्रों में इन दिनों इन लाइनें डाल दी है, ताकि कम प्रेशर की समस्या से निजात पाया जा सके। इसके बाद कुछ क्षेत्रों में अभी भी नई लाइनें डाली जानी प्रस्तावित है।
मित्तव्ययता से खर्चें पानी
नहरबंदी एक माह तक रहेगी। इस अवधि में जलापूर्ति सुचारु बनाए रखने के प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही शैड्यूल जारी किया जाएगा। फिलहाल एक-एक दिन के अन्तरराल से पानी की आपूर्ति की जाएगी। साथ ही लोगों को भी
इस बात को समझकर ही पानी खर्च करना होगा। इसमें मित्तव्ययता बरतें।
दीपक बंसल,अधीक्षण अभियंता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो