40 दिन मिलेगा पानी, नहीं होगी पेयजल की किल्लत

25 मार्च से 70 दिन के लिए प्रस्तावित है नहरबंदी, इंतजाम करने में जुटा विभाग

 

By: Atul Acharya

Published: 22 Mar 2020, 05:46 PM IST

बीकानेर. इंदिरा गांधी फीडर (पंजाब व राजस्थान भाग) एवं इंदिरा गांधी मुख्य नहर में रिलाइनिंग का कार्य करवाया जाएगा। इस दौरान 25 मार्च से 02 जून तक 70 दिनों के लिए नहरबंदी प्रस्तावित है। लेकिन नहर व जलदाय विभाग का दावा है कि बीकानेर में किसी तरह की पेयजल किल्लत नहीं होगी। इसके पूरे इंतजाम किए जा रहे है। नहर विभाग के अनुसार राजस्थान के हिस्से में ४० दिन तक मुख्य नहर से पानी मिलता रहेगा। जलदाय विभाग की जो योजनाएं (स्कीम) मुख्य नहर से जुड़ी है, उनको समस्या नहीं आए। इसके बाद ३० दिन की नहरबंदी होगी, उसमें जलदाय विभाग पानी के भंडारण व अन्य व्यवस्थाओं से आपूर्ति करवाएगा।

इंदिरा गांधी नहर परियोजना के मुख्य अभियंता विनोद मित्तल के अनुसार राजस्थान की तरफ नहर में लाइनिंग का कार्य होगा। इस दौरान ३० दिन में ४३ किमी तक नहर में लाइनिंग की जाएगी। इसी तरह पंजाब की तरफ ३० किमी का लाइनिंग का कार्य प्रस्तावित है। राजस्थान की तरफ होने वाले कार्य के लिए १५० करोड़ रुपए का बजट निर्धारित है। विभाग का कहना है कि नहर की मजबूती के लिए लाइनिंग का कार्य करवाना जरूरी है।


शहर को मिलेगा पानी
जलदाय विभाग बीकानेर के अधीक्षण अभियंता दीपक बसंल के अनुसार शहरी क्षेत्र में ४० दिन तक तो किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। यदि नहर विभाग वादे के अनुसार लगातार पानी देगा तो कोई समस्या नहीं आएगी। आगामी ३० दिनों में भंडारण, एक-एक दिन के अन्तराल से जलापूर्ति सहित अन्य व्यवस्थाओं से स्थिति को नियंत्रण में रखा जाएगा। एेसे में शहर में पेयजल संकट नहीं होगा।

गांवों में अन्तराल से

ग्रामीण क्षेत्रों में नहरबंदी के दौरान सिंचाई पानी तो बंद हो जाएगा, लेकिन पीने के पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए गांवों मंे २७-२८ मार्च से एक-एक दिन के अन्तराल से पीने का पानी दिया जाएगा। नहरों को वरीयता के अनुसार पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। वहीं चार मई से दो जून तक पूर्ण नहर बंदी रहेगी, जिसमें इंदिरा गांधी नहर प्रणाली की समस्त नहरे बंद रहेगी। इसको देखते हुए सभी स्थानीय पानी के स्त्रोत, विभागीय पेयजल स्त्रोत जैसे डिग्गी टांके आदि में पानी का भंडारण किया जाएगा।

Atul Acharya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned