यूआईटी की टूटी नींद, कहा अवैध कॉलोनियों में नहीं खरीदे भूखण्ड

खबर का असर - राजस्व ग्राम चकगर्बी में नियम विरुद्ध काटी जा रही कॉलोनिया, बसाए जा रहे नगर

By: Vimal

Published: 27 Jun 2021, 06:36 PM IST

बीकानेर. राजस्व ग्राम चकगर्बी में नियमों को ताक पर रख कर अवैध रूप से काटी जा रही कॉलोनियों को लेकर नगर विकास न्यास प्रशासन की नींद अब टूटी है। राजस्थान पत्रिका की ओर से ग्राम चकगर्बी में अवैध रूप से काटी जा रही कॉलोनियों को लेकर चलाए गए अभियान का असर रहा है कि न्यास प्रशासन ने सार्वजनिक रूप से आमजन को राजस्व ग्राम चकगर्बी में अवैध रूप से काटी जा रही कॉलोनियों में भूखण्ड नहीं खरीदने के लिए कहा है।

न्यास सचिव की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार कृषि भूमि पर बिना 90 ए व 90 बी से स्वीकृत एवं भू उपयोग परिवर्तन कराए बिना भूखण्ड विक्रय किए जा रहे है, जो अवैध भूखण्डो की श्रेणी में आते है। राजस्व ग्राम चकगर्बी में भूखण्डो पर नगर विकास न्यास की ओर से किसी प्रकार की मोरगेज एनओसी, विक्रय एनओसी, भवन निर्माण स्वीकृति जारी नहीं की जा सकती है तथा किसी भी प्रकार का पट्टा विलेख मास्टर प्लान में निर्धारित भू उपयोग के विपरित जारी नहीं किया जा सकता है तथा न ही किसी वित्तीय संस्था की ओर से ऋण स्वीकृत किया जा रहा है। न्यास सचिव की ओर से ग्राम चकगर्बी में अवैध रूप से काटी जा रही २४ कॉलोनियों , नगर की भी सूची जारी की गई है।

 

कर रहे गुमराह
न्यास सचिव के अनुसार ग्राम चकगर्बी की कॉलोनियों में खातेदार, भूखण्ड विक्रेताओं, मध्यस्थो की ओर से भूखण्ड खरीदारों को नगर विकास न्यास से प्टे बनवाने को लेकर गुमराह कर विक्रय किए जा रहे है। इन कॉलोनियों में राज्य सरकार की टाउनशिप पॉलिसी में निर्धारित सुविधाएं, सामुदायिक भवन, अस्पताल, विद्यालय आदि की दी जाने वाली सुविधाओं के लिए कोई भूमि नहीं छोड़ी जा रही है। न ही किसी सार्वजनिक सुविधा का प्रावधान रखा गया तथा कॉलोनी में पानी, विद्युत, पक्की सड़क, सीवर लाईन आदि की भी सुविधाएं तथा निर्धारित मापदण्ड की सड़क भी नहीं कायम की जा रही है।

 

इन कॉलोनियों में नहीं खरीदें भूखण्ड
01. जे बी आवासीय योजना,
02. एकता नगर
03. महेश नगर
04. अमन विहार
05. तुलसी विहार
06. सुफी नगर
07. रोशन नगर
08. बापू नगर
09. बीकाणा नगर
10. मिल्कमैन
11. खुशबु नगर
12. मातेश्वरी नगर
13. पार्वती नगर
14. प्रिती एन्क्लेव
15. बजरंग विहार
16. गोरख नगर
17. गायत्री नगर
18. अपना सिटी
19. करणी विहार
20. गणेश विहार
21. गुडविल
22. प्रकाश नगर
23. सुन्दर विहार
24. सच्चियाय माता नगर

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned