जिले के कई स्कूलों में विद्यार्थियों को पोषाहार में नहीं मिलते फल, निरीक्षण में सामने आई अनियमितताएं

Anushree Joshi

Publish: Mar, 14 2018 09:47:26 AM (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
जिले के कई स्कूलों में विद्यार्थियों को पोषाहार में नहीं मिलते फल, निरीक्षण में सामने आई अनियमितताएं

निरीक्षण के दौरान मुख्य रूप से सामने आया कि संबंधित ठेकेदार खाद्यान्न डिजिटल कांटे से तोलकर नहीं देता है

स्कूलों के विद्यार्थियों को पोषाहार में सप्ताह में एक दिन मौसमी फल दिए जाना जरूरी है, लेकिन विद्यार्थियों को फल नहीं मिल रहे हैं। जिला कलक्टर के निर्देश पर अधिकारियों ने जिले के स्कूलों में निरीक्षण किया तो पोषाहार वितरण में कई अनियमितताएं सामने आईं।

 

जिले में बीकानेर , नोखा, कोलायत, लूणकरणसर, श्रीडूंगरगढ़, खाजूवाला व पांचू के 1987 स्कूलों में जिलास्तरीय व ब्लॉकस्तरीय अधिकारियों ने 26 व 27 फरवरी को निरीक्षण किया था। इसकी रिपोर्ट हाल ही जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपी गई है। इस रिपोर्ट में अनियमितताओं को उजागर किया गया है।

 

ये अनियमितताएं सामने आई
निरीक्षण के दौरान मुख्य रूप से सामने आया कि संबंधित ठेकेदार खाद्यान्न डिजिटल कांटे से तोलकर नहीं देता है, अधिकतर विद्यालयों में खाद्यान्न का रख-रखाव सही नहीं पाया गया। छात्र उपस्थिति रजिस्टर में छात्र के नाम के आगे अनुपस्थित छात्रों के कॉलम रिक्त छोड़ा गया।

 

विद्यालयों में उपस्थित छात्रों को पोषाहार से लाभान्वित दर्शाया जा रहा है, जबकि सभी उपस्थित छात्र पोषाहार से लाभान्वित नहीं होते हैं। कुछ विद्यालयों में सप्ताह में एक बार भी फल नहीं दिया जाता है।

 

निरीक्षण के आदेश
जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) उमाशंकर किराड़ू ने ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों का नियमानुसार निरीक्षण करने आदेश दिए हैं। जिन विद्यालयों में कमियां व अनियमितताएं पाई गई हैं, उनमें सुधार कराने तथा सुधार नहीं करने पर उनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करने को भी कहा है।

 


योजनाओं के लिए आवेदन मांगे
मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति, देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना, मेघावी छात्रा स्कूटी योजना एवं विधवा-परित्यक्तता मुख्यमंत्री संबल योजना के आवेदन पत्र ऑनलाइन आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्त आशुतोष एटी पेडणेकर ने सभी राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य व जिला नोडल अधिकारी को आदेश जारी किए है।

 

इसके लिए इन योजनाओं के आवेदन की अंतिम तिथि भी 24 मार्च तक है। जिसमें देवनारायण छात्रा स्कूटी व प्रोत्साहन राशि योजना को 14 मार्च, मेघावी छात्रा स्कूटी योजना को 15 मार्च, विधवा/परित्यक्तता मुख्यमंत्री संबल योजना को 16 मार्च, मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना में 22 से 24 मार्च आवेदन की अंतिम तिथि होगी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned