आयकर विभाग के सर्वे में खुली पोल, व्यापारी ने नौकरों के खातों में डाल दिए दो करोड़

आयकर विभाग के दो ठिकानों पर सर्वे में तीन करोड़ रुपए की अघोषित आय उजागर, नोटबंदी के बाद डालते रहे रुपए

By: अनुश्री जोशी

Published: 10 Feb 2018, 10:48 AM IST

नोटबंदी के बाद दूसरों के बैंक खातों में मोटी रकम डालकर आयकर विभाग की आंखों में धूल झोंकने वाले व्यापारियों की अब पोल खुलने लगी है। आयकर विभाग के सर्वे में एेसे ही शहर के एक व्यापारी के यहां करीब दो करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा हु़आ है, जिसने नोटबंदी के दौरान अपने नौकरों के बैंक खातों में करीब दो करोड़ रुपए डाल दिए थे।

 

आयकर विभाग की नजरों में आए इस प्रकरण में छह माह से जांच की जा रही है। व्यापारी के बैंक खातों और उससे जुड़े कारोबार से कर चोरी के प्रमाण मिलने के बाद गुरुवार को आयकर विभाग ने इसके करणी नगर स्थित मूंगफली दाना मिल पर सर्वे की कार्रवाई शुरू की थी। जांच के दौरान व्यापारी ने दो करोड़ रुपए की अघोषित आय को स्वीकार करते हुए राशि सरेण्डर कर दी। व्यापारी ने रिटर्न में भी आय को छिपाया था।

 

नोटिस का इंतजार नहीं करें
आयकर विभाग की नजर में एेसे सैकड़ों प्रकरण ध्यान में लाए गए हैं, जो प्रथमदृष्टया कर चोरी से संबंधित हैं। कोई भी करदाता अपनी आय के अनुरूप टैक्स रिटर्न जमा करवाए, नोटिस का इंतजार नहीं करें। बीकानेर में हुए सर्वे में नौकरों के नाम दो करोड़ रुपए जमा करवाने का मामला सामने आया था। व्यापारी ने इस आय को अघोषित मान लिया है। इस प्रकार के अन्य मामलों पर फिलहाल छानबीन चल रही है, जल्द कार्रवाई संभव होगी।
आरएस मीना, प्रधान आयुक्त, आयकर विभाग (बीकानेर)

 

अघोषित आय उजागर
नोखा में किए अन्य सर्वे में भी करीब एक करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा हुआ है। यहां प्रॉपर्टी डीलर के ठिकानों पर आयकर विभाग ने गुरुवार को सर्वे शुरू किया था। शुक्रवार को पूरी हुई सर्वे की कार्रवाई में विभाग के अधिकारियों ने दस्तावेज जांचने के बाद अघोषित आय की पुष्टि कर दी। प्रॉपर्टी डीलर ने एक करोड़ रुपए की अघोषित आय सरेण्डर भी कर दी। बताया जाता है कि प्रॉपर्टी डीलर ने करोड़ों रुपए की जमीनों के सौदे तो किए, लेकिन उसके अनुसार रिटर्न जमा नहीं करवाया। रिटर्न में उसने नाममात्र की आय बताई थी।

Show More
अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned