scriptIndia-Oman joint military exercise 'Al Najah' begins | भारत-ओमान का संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अल नजाह' शुरू | Patrika News

भारत-ओमान का संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अल नजाह' शुरू

Army Exercise: महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना और ओमान की शाही सेना के सैनिक पहुंचे

बीकानेर

Published: August 01, 2022 12:29:34 pm

बीकानेर. भारत-ओमान (India-Oman) के संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अल नजाह' के चौथे संस्करण का आगाज सोमवार को एशिया की सबसे बड़ी युद्धाभ्यास नेड में हुआ। भारतीय सेना और ओमान की शाही सेना की टुकड़ियां इसमें भाग ले रही है।
भारत-ओमान का संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अल नजाह' शुरू
भारत-ओमान का संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अल नजाह' शुरू
महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के विदेशी प्रशिक्षण नोड में दोनों देशों का यह संयुक्त युद्धाभ्यास 13 अगस्त तक चलेगा। ओमान दल की शाही सेना में 60 सैनिक और भारतीय सेनाोह 18 मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री बटालियन के 60 सैनिक अपने-अपने राष्ट्रीय ध्वज के साथ अभ्यास के लिए मैदान में उतरे हैं।
ओमान पैराशूट रेजीमेंट सुल्तान के जवान रविवार को ही महाजन पहुंच गए थे। जबकि भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व 18 मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री बटालियन के सैनिक पहले से महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में मौजूद थे। इससे पहले अल नजाह का पिछला संस्करण मस्कट में 12 से 25 मार्च 2019 तक आयोजित किया गया था।
आतंकवादी खतरों का खात्मा करने पर केिन्द्रत

दोनों देशों की सेनाओं के संयुक्त अभ्यास में सैनिकों में पेशेवर बातचीत व आपसी समझ विकसित करने पर जोर है। संयुक्त कमान की स्थापना, ऑपरेशन नियंत्रण और आतंकवादी खतरों का खात्मा करने का अभ्यास किया जाएगा। संयुक्त अभ्यास काउंटर टेररिज्म पर केंद्रित होगा। अंतिम 48 घंटे लगातार सत्यापन के साथ व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। संयुक्त मोबाइल वाहन चेक पोस्ट, संयुक्त घेरा डालने का अभ्यास, तलाशी अभियान चलाने जैसे युद्ध कौशल के तरीके भी अपनाए जाएंगे।
अपने सैन्य उपकरण भी लाए साथ

ओमान की शाही सेना अपने साथ अपने देश के सैन्य उपकरण भी साथ लाए है। वे अपने देश के सैन्य विमान के साथ यहां पहुंचे है। यह अभ्यास 13 अगस्त को समाप्त होगा। इसके बाद सैनिक दिल्ली जाएंगे और भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह के साक्षी बनेंगे। महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में कोरोना के दो साल को छोड़ दें तो हर साल दूसरे देश की सेना भारतीय सेना के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास करती है। इससे पहले अमेरिका, रूस, फ्रांस के साथ भी अभ्यास कर चुके है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसCoal Scam: कोयला घोटाले मामले में ED ने पश्चिम बंगाल के 8 आईपीएस ऑफिसर को जारी किया समनजम्मू-कश्मीर के रामबन में लैंडस्लाइड व बादल फटने से दो लोगों की मौत, हिमाचल के कुल्लू में कई दुकानें बहींVP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौलMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्त
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.