scriptIndira Canal: Hope Of Getting Closed Water Increased, Because.. | Indira Canal: इंदिरा नहर के बंद पानी के मिलने की उम्मीद बढ़ी, क्योंकि... | Patrika News

Indira Canal: इंदिरा नहर के बंद पानी के मिलने की उम्मीद बढ़ी, क्योंकि...

Indira Canal: नहर विभाग के अनुसार अब पंजाब में सरहिंद फीडर की मरम्मत कर दी गई है। इसमें पानी बुधवार रात से चालू करने की बात चल रही थी।

बीकानेर

Updated: April 07, 2022 12:09:38 pm

बीकानेर. Indira Canal: इन दिनों इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत कार्य के चलते दो माह के लिए नहर बंदी चल रही है। इसमें 20 अप्रेल तक नहर में पेयजल के लिए पानी दिया जा रहा है। इसके बाद एक माह के लिए पूर्ण नहर बंदी कर दी जाएगी। वर्तमान में पेयजल के लिए पंजाब में सरहिंद फीडर से पानी दिया जा रहा था। सरहिंद नहर तीन-चार दिन पूर्व क्षतिग्रस्त होने से यहां नहरों को पेयजल मिलना बंद हो गया था। इस बारे में नहर विभाग के अनुसार अब पंजाब में सरहिंद फीडर की मरम्मत कर दी गई है। इसमें पानी बुधवार रात से चालू करने की बात चल रही थी।
Indira Canal: इंदिरा नहर के बंद पानी के मिलने की उम्मीद बढ़ी, क्योंकि...
Indira Canal: इंदिरा नहर के बंद पानी के मिलने की उम्मीद बढ़ी, क्योंकि...
यह पानी राजस्थान के लिए कभी भी शुरू किया जा सकता है। सरहिंद से यहां इंगांनप को दो हजार क्यूसेक पानी दिया जा रहा था। इंगांनप के अनुसार बीस अप्रेल से एक माह तक पूर्ण बंदी हो जाएगी। इसके बाद जलदाय विभाग अपने जलाशयों के माध्यम से पानी की सप्लाई करेगा। इसके लिए भी जल वितरण की योजना बना ली गई है।
एक महीना बचत के

गौरतलब है कि राजस्थान के लिए पानी की क्या महत्ता है, यह यहां के निवासियों के अलावा कोई भी बेहतर नहीं बता सकता, क्योंकि पानी का लेवल यहां इतना नीचे है कि कई जगह तो पानी के लिए बोरिंग जैसी बात तो सोची भी नहीं जा सकती, ऐसे में नहरें यहां के लिए जीवनदायनी गंगा जैसा कार्य करती हैं, क्योंकि इससे न सिर्फ इंसान जीवित रह कर यापन के लिए कार्य में रत है, वरन जानवर भी इस पानी से अपना जीवन बचाते हैं।
बचत नहीं तो संकट

ऐसे में एक महीने पानी की बंदी के दौरान लोगों को अपनी बचत के जल से काम चलाना पड़ता है, इसलिए कई इलाकों ने तो अपने स्तर पर ही कुछ व्यवस्था कर रखी है, जहां जल संरक्षित हो सके, पर जहां जल नहीं संरक्षित हो पाता. वहां के लिए निश्चित तौर पर दिक्कत पेश आती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थाकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मMenstrual Hygiene Day 2022: दुनिया के वो देश जिन्होंने पेड पीरियड लीव को दी मंजूरी'साउथ फिल्मों ने मुझे बुरी हिंदी फिल्मों से बचाया' ये क्या बोल गए सोनू सूदभाजपा प्रदेश अध्यक्ष का हेमंत सरकार पर बड़ा हमला, कहा - 'जब तक सत्ता से बाहर नहीं करेंगे, तब तक चैन से नहीं सोएंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.