एक पखवाड़े बाद भी शुरू नहीं होई पाई चार इंदिरा रसोई

10 स्थानों पर होना है संचालन, 06 स्थानों पर ही हो पाई है शुरू

 

By: Vimal

Published: 05 Sep 2020, 12:29 AM IST

 

बीकानेर. जरुरतमंद लोगों को कम शुल्क पर सुबह और शाम पौष्टिक और गर्म भोजन उपलब्ध करवाने के लिए दस स्थानों पर शुरू होने वाले इंदिरा रसोई एक पखवाड़े के बाद भी छह स्थानों पर शुरू हो पाई है। प्रशासन और नगर निगम चार स्थानों पर इंदिरा रसोई का संचालन शुरू नहीं कर पाया है। स्थानों के चिह्नित होने के बाद भी इंदिरा रसोई का संचालन शुरू नहीं होने से जरुरतमंद लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।


जिला कलक्टर की मॉनिटरिंग में संचालित हो रही इस इंदिरा रसोई के लिए स्थान चिह्नित होने के बाद भी चार स्थानों पर रसोई का संचालन शुरू नहीं हो पाना कई सवाल खड़े कर रहा है। वहीं जिन स्थानों पर इंदिरा रसोई का संचालन शुरू होना है उन विभागों की कम रूचि और उचित स्थान उपलब्ध करवाने में असहयोग की बाते भी कही जा रही है। गौरतलब है कि शहर में 20 अगस्त से इंदिरा रसोई योजना का संचालन शुरू हो गया है, जिसमें सुबह और शाम 8 - 8 रुपए प्रति थाली अनुसार भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। गुरुवार सुबह तक इंदिरा रसोई में छह स्थानों पर करीब 17 हजार लोगों ने सुबह और शाम की पारी में भोजन किया है।

 

 

यहां मिल रहा लाभ
20 अगस्त से शुरू हुई इंदिरा रसोई योजना का संचालन शहर में छह स्थानों पर हो रहा है। बीछवाल अग्निशमन केन्द्र आश्रय स्थल, बीछवाल निजी बस स्टैण्ड आश्रय स्थल, रेलवे स्टेशन के पास आश्रय स्थल, सेटेलाइट अस्पताल आश्रय स्थल, अमरेश्वर महादेव मंदिर परिसर स्थित भवन और पूगल रोड फल-सब्जी मंडी परिसर में संचालित हो रही इंदिरा रसोई का लाभ जरुरतमंद लोगों को हो रहा है।

 

 

यहां शुरू नहीं
इंदिरा रसोई के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से शहरी क्षेत्र में दस स्थानों का चयन कर उनको सूचीबद्ध किया गया था। इनमें छह स्थानों पर इंदिरा रसोई का संचालन शुरू हो गया है। पहले दिन पांच स्थानों पर शुरू हुई थी। इसके बाद पूगल रोड फल-सब्जी परिसर में छठी रसोई का और संचालन शुरू कर दिया गया। सूचीबद्ध किए गए दस स्थानों में से पीबीएम अस्पताल परिसर, रोडवेज बस स्टैण्ड, ग्रामीण हाट और रीको कार्यालय के पास इन चार स्थानों पर अब तक इंदिरा रसोई का लाभ जरुरतमंद लोगों को नहीं मिल पाया है।

 


सभी रसोईयां होगी संचालित
इंदिरा रसोई योजना के तहत शहर में दस स्थानों पर रसोई का संचालन होगा। छह स्थानों पर रसोई का संचालन शुरू हो गया है। पीबीएम अस्पताल परिसर और रोडवेज बस स्टैण्ड पर तैयारियां पूरी हो गई, जल्द रसोई शुरू होगी। शेष दो भी जल्द से जल्द शुरू हो इसके प्रयास चल रहे है।
अभिषेक गहलोत, प्रभारी अधिकारी, इंदिरा रसोई योजना, नगर निगम, बीकानेर

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned