scriptरैक के अभाव में अटकी इंदौर-बीकानेर ट्रेन | Indore-Bikaner train stuck in absence of rack | Patrika News

रैक के अभाव में अटकी इंदौर-बीकानेर ट्रेन

locationबीकानेरPublished: Jan 21, 2019 12:30:03 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

यहां से सीधे अजमेर ट्रेन चलने की उम्मीद पर एकबारगी कुछ दिनों के लिए ब्रेक लग गया है। इंदौर से बीकानेर की तरफ आने वाली महामना एक्सप्रेस फिलहाल रैक के अभाव में अटक गई है। यह ट्रेन अजमेर होकर चलनी है और रेलवे इसे प्रत्येक सप्ताह शनिवार को इंदौर से और रविवार को बीकानेर की तरफ से चलाएगा।

railway track doubling

Holi passengers

बीकानेर. यहां से सीधे अजमेर ट्रेन चलने की उम्मीद पर एकबारगी कुछ दिनों के लिए ब्रेक लग गया है। इंदौर से बीकानेर की तरफ आने वाली महामना एक्सप्रेस फिलहाल रैक के अभाव में अटक गई है। यह ट्रेन अजमेर होकर चलनी है और रेलवे इसे प्रत्येक सप्ताह शनिवार को इंदौर से और रविवार को बीकानेर की तरफ से चलाएगा।

इंदौर-बीकानेर इंदौर ट्रेन को पिछले दिनों से इंदौर से शुरू करने के प्रयास किए जा रहे थे। पश्चिम रेलवे मंडल ने इसकी सभी तैयारियां भी पूरी कर ली थी, लेकिन रैक उपलब्ध नहीं होने से इसके संचालन की तिथि निर्धारित नहीं हो सकी। पश्चिम रेलवे के सूत्रों ने बताया कि इस ट्रेन के अगले सप्ताह तक चलने की संभावना जताई जा रही है। रेलवे ने रूट और शिड्यूल भी जारी कर दिया, लेकिन अभी तक ट्रेन का संचालन घोषणा तक ही समिति है।

यह रहेगा शैड्यूल
इंदौर से बीकानेर महामना एक्सप्रेस के रैक से चलने वाली यह ट्रेन हर शनिवार को दोपहर 2 बजे इंदौर से रवाना होकर अगले दिन रविवार को सुबह 9:२५ बजे बीकानेर पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन रविवार दोपहर १:३० बजे बीकानेर से इदौर के लिए रवाना होगी। हलांकि उत्तर पश्चिम रेलवे मंडल के पास अभी तक इसका अधिकृत शिड्यू नहीं आया है।
लंबित है मांग
बीकानेर से अजमेर के लिए सीधे ट्रेन नहीं होने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। यहां से सीधे ट्रेन चलाने के लिए जागरूक नागरिक अर्से से मांग उठाते आ रहे हैं। बीकानेर वाया मेड़ता होते हुए अजमेर के लिए ट्रेन चालने की परियोजना अभी तक सिरे नहीं चढ़ी। ऐसे में इंदौर-बीकानेर ट्रेन से लोग उम्मीद लगाए बैठे हैं। यह ट्रेन इंदौर से फतेहबाद, चंद्रावतीगंज, रतलाम, मंदसौर, नीमच, चित्तौडग़ढ़, भीलवाड़ा, अजमेर, फुलेरा, सीकर, फतेहपुर शेखावटी, चूरू, रतनगढ़ होते हुए बीकानेर तक चलेगी। ट्रेन में 16 कोच लगाए जाएंगे।
तैयारियां पूरी
&यह सही है कि इंदौर से बीकानेर के बीच ट्रेन चलाई जाएगी। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। रूट भी निर्धारित हो गया है। बस अब रैक का ही इंतजार है। एक सप्ताह बाद संभवतया इस ट्रेन का संचालन शुरू
हो सकेगा।
रवीन्द्र भाकर, जनसम्पर्क अधिकारी, पश्चिम रेलवे इंदौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो