scriptइंस्पायर अवार्ड नॉमिनेशन में राजस्थान इस बार भी अव्वल | Inspire Award Nomination | Patrika News

इंस्पायर अवार्ड नॉमिनेशन में राजस्थान इस बार भी अव्वल

locationबीकानेरPublished: Oct 19, 2021 06:01:55 pm

Submitted by:

Atul Acharya

पहले सात स्थानों पर राज्य के जिलों का परचमटॉप 50 में राज्य के 20 जिले शामिल

इंस्पायर अवार्ड नॉमिनेशन में राजस्थान इस बार भी अव्वल

इंस्पायर अवार्ड नॉमिनेशन में राजस्थान इस बार भी अव्वल

बीकानेर. स्कूली विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने तथा उनके नवाचारों को प्रोत्साहित करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम द्वारा 2008 में शुरु की गई इंस्पायर अवार्ड योजना में नॉमिनेशन करने में राजस्थान ने इस बार फिर पूरे देश में अव्वल स्थान बना लिया है। यही नहीं देशभर में जयपुर ऐसा जिला है जहां से सबसे ज्यादा 16 हजार 700 बाल वैज्ञानिकों ने अपने नवाचारों का नॉमिनेशन किया है।
इसके अलावा सबसे ज्यादा अपने नवाचारों को रजिस्ट्रेशन कराने वाले देश के 50 जिलों में राजस्थान के 20 जिलों के नाम है जबकि अभी नॉमिनेशन की अंतिम तिथि 24 अक्तूबर में करीब एक सप्ताह बाकी है। विभाग के अधिकारी बाल वैज्ञानिकों के और नवाचारों को पोर्टल पर रजिस्टर्ड कराने के प्रयास में है।
पिछले साल भी राजस्थान ने पूरे देश में न केवल एनआईएस पोर्टल पर रिकार्ड नॉमिनेशन कराए थे बल्कि राज्य से सबसे ज्यादा बाल वैज्ञानिकों के नवाचारों का चयन किया गया था। पिछले साल राज्य के 8 हजार से भी ज्यादा बाल वैज्ञानिकों के नवाचारों का चयन हुआ था।
बीकानेर जिला 19 वें नंबर पर
जिले से अब तक 3 हजार 838 नॉमिनेशन हुए है तथा देश भर के जिलों में 19 वें नंबर पर अपना नाम दर्ज कराया है।
अब तक हुए नॉमिनेशन में राजस्थान से 1 लाख
37 हजार 400 बाल वैज्ञानिकों के नवाचारों का नॉमिनेशन किया जा चुका है जो अब तक देशभर में सबसे ज्यादा है। इसी तरह राज्य के 7 जिले जयपुर ए अलवर, झुझनु, बाड़मेर, चुरू, भरतपुर और चित्तौडग़ढ़ देश भर प्रथम स्थान पर है जहां से सबसे ज्यादा बाल वैज्ञानिकों के नवाचारों का नॉमिनेशन किया गया है। उसके बाद महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले का नंबर आता है। नॉमिनेशन में देश के प्रथम 50 जिलों में से 20 जिले राजस्थान से है। इस बार 2 लाख बाल वैज्ञानिकों के नवाचारों का नॉमिनेशन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें से अब तक 1 लाख 37 हजार 400 नॉमिनेशन पोर्टल पर पंजीकृत हो चुके है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो