scriptसंस्था प्रधान पोर्टल से डाउनलोड कर सकेंगे पांचवीं बोर्ड के रोल नम्बर | Institution can be downloaded from the primary portal, roll number of | Patrika News

संस्था प्रधान पोर्टल से डाउनलोड कर सकेंगे पांचवीं बोर्ड के रोल नम्बर

locationबीकानेरPublished: Mar 19, 2019 12:01:49 pm

Submitted by:

Nikhil swami

पांचवीं बोर्ड की परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के रोल नम्बर पोर्टल पर जारी कर दिए गए हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाओं ने सभी डाइट्स प्राचार्यों को उनके अधीनस्थ संस्था प्रधानों को उनके स्कूल से जिला स्तरीय प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन परीक्षा पांचवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के रोल नम्बर व प्रवेश पत्र पोर्टल से डाउनलोड कर परीक्षार्थियों को वितरित करने के निर्देश दिए हैं।

portal

education

बीकानेर. पांचवीं बोर्ड की परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के रोल नम्बर पोर्टल पर जारी कर दिए गए हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाओं ने सभी डाइट्स प्राचार्यों को उनके अधीनस्थ संस्था प्रधानों को उनके स्कूल से जिला स्तरीय प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन परीक्षा पांचवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के रोल नम्बर व प्रवेश पत्र पोर्टल से डाउनलोड कर परीक्षार्थियों को वितरित करने के निर्देश दिए हैं।
पंजीयक शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि एनआईसी शिक्षा संकुल जयपुर की ओर से सभी परीक्षार्थियों के रोल नम्बर व प्रवेश पत्र 15 मार्च को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिए गए हैं।
आदेशों में कहा गया है कि अगर किसी परीक्षार्थी के रोल नम्बर व प्रवेशांक अपलोड नहीं हो पाए हों तो संस्था प्रधान 23 मार्च तक निर्धारित प्रपत्र में सूचना भेज कर रोल नम्बर व प्रवेश पत्र अपलोड करा सकते हैं। पांचवीं बोर्ड की परीक्षाएं पूरे राज्य में एक साथ चार से दस अप्रेल तक एक साथ आयोजित हो रही है।
परिवेदनाओं का निस्तारण करें
बीकानेर. अब मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रारंभिक से माध्यमिक शिक्षा में छह डी के तहत आए शिक्षकों से प्राप्त अभ्यावेदनों व परिवेदनाओं का निस्तारण भी कमेटी द्वारा करा सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के संयुक्त निदेशक प्रशिक्षण ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों व जिशिअ. मुख्यालयों को कोर्ट के निर्देशों के आधार पर प्राप्त परिवेदनाओं के साथ-साथ अन्य पीडि़त शिक्षकों से प्राप्त परिवेदनाओं व अभ्यावेदनों का निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं।
जारी आदेशों में परिवेदनाओं के लिए गठित कमेटी के समक्ष छह डी की प्रक्रिया से व्यथित किसी भी शिक्षक की ओर से परिवेदना देने पर उसका निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं।

इससे पूर्व शिक्षा अधिकारियों को कोर्ट की ओर से अभ्यावेदन प्रस्तुत करने के दिए गए मामलों में ही प्राप्त अभ्यावेदनों के निस्तारण को कहा गया था। लेकिन सोमवार को जारी आदेशों में कोर्ट के अलावा अन्य प्राप्त परिवेदनाओं पर भी कमेटी की ओर से विचार कर निस्तारण करने के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो