अंतरराज्जीय अपराधियों पर अब कसेगी नकेल

आइजी प्रफुल्ल कुमार एक्शन मूड में, रेंज का दौर कर लेंगे कानून व्यवस्था का जायजा

By: Jaiprakash

Published: 13 Jul 2020, 08:48 AM IST

बीकानेर। अंतरराज्जीय अपराधियों पर नकेल कसने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। प्रदेश की दूसरे राज्यों से सटती सीमाओं पर पूर्व स्थापित पुलिस नाके और सीमावर्ती थानों को मजबूत किया जाएगा।

दूसरे राज्यों से प्रदेश में प्रवेश करने वाले राजमार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को दुरुस्त होंगे। इसके लिए बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल कुमार ने रेंज के जिलों का दौरा कर भौगोलिक स्थिति का जायजा लेंगे। इसके बाद अपराधियों की रोकथाम व अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए जिलास्तर पर गठित टीमों को रिव्यू करेंगे। इस काम को राजस्थान और पंजाब-हरियाणा के पुलिस अधिकारी मिलकर करेंगे। रेंज आइजी ने इसके लिए अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है।


छह महीने से नहीं हुई है मीटिंग
इंटर स्टेट कोर्डिनेशन के लिए राजस्थान और पंजाब-हरियाणा के पुलिस अधिकारियों के बीच मीटिंग होती है। अब कोरोना काल के चलते पिछले छह महीने से यह इंटर स्टेट कोर्डिनेशन नहीं हुई है। अब नए आईजी इस कोर्डिनेशन को फिर से मजबूत देने की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं। बीकानेर रेंज में एक स्पेशल टीम काम भी कर रही है, जिसके प्रभारी श्रीगंगानगर पुलिस अधीक्षक एवं राजगढ़ एएसपी सहायक प्रभारी है और ५० से अधिक पुलिस अधिकारी सदस्य हैं। इस टीम के सदस्य प्रभारी से कार्डिनेट कर बड़ी वारदात की सूचना आइजी को देते हैं। पूर्व में भी इंटर स्टेट कोर्डिनेशन के सदस्यों की बदौलत ६० से अधिक अपराधी पकड़े जा चुके हैं।


पहले के अधूरे काम अब होंगे पूरे
दूसरे राज्यों के बदमाशों को बीकानेर रेंज में प्रवेश करने से रोकने एवं उनकी धरपकड़ के लिए पूरे रेंज में निगरानी के स्तर के काम पहले से जो अधूरे पड़े हैं, उन्हें फिर से पूरा किया जाएगा। इसके लिए होटलों, ढाबों, पेट्रोल पंप, एज्युकेशन सेंटर एवं महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने काम अब पूरा होगा। बीकानेर रेंज प्रफुल्ल कुमार हार्डकोर बदमाशों को पकडऩे के लिए एक्शन मूड में हैं। इसके लिए आईजी नई टीम तैयार करेंगे। टीम बनाने से पहले वे रेंज श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिले का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे।

रेंज में नाकाबंदी तेज
बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक व पुलिस अधीक्षक के ज्वाइन करने के बाद बीकानेर जिले समेत पूरी रेंज में नाकाबंदी तेज कर दी गई है। राजमार्गों पर स्थित थाना पुलिस की ओर से नाकाबंदी कर वहां से गुजरने वाले हर वाहन की जांच की जा रही है। पंजाब-हरियाणा से बीकानेर आने वाले वाहनों को १२७ नाकों से होकर गुजरना पड़ रहा है। हर नाके पर शाम छह से रात १२ बजे तक चेकिंग की जा रही है। नाकाबंदी दो शिफ्ट में की जा रही है। शाम छह से रात १२ बजे तक और सुबह चार बजे से छह बजे तक नाकाबंदी चालू है। नाकाबंदी के दौरान हथियारबंद जवान भी तैनात रहते हैं।


फरार अपराधियों को दबोचेंगे
राजस्थान में वारदात को अंजाम देकर पंजाब-हरियाणा गए और हरियाणा-पंजाब में वारदात को अंजाम देकर राजस्थान आकर छिपे अपराधियों की सूची तैयार कराई जाएगी। पूर्व में बनी सूची में प्रदेश के टॉप-१० अपराधी शामिल रहे हैं। यह अब तक पुलिस के हत्थे नहीं चढ़े हैंं। श्रीगगंगानार, हनुमानगढ़, हिसार, भठिंडा, फिरोजपुर, चूरू में सीमा से सटे थानों को मजबूत करेंगे। जरूरत हुई साधन-संसाधन बढ़ाएंगे लेकिन यह काम सबको साथ लेकर करेंगे।


मौजूदा संसाधनों से करेंगे बेहतर काम
प्रदेश में दूसरे राज्यों के अपराधियों के आवागमन और उनकी गतिविधियों पर रोक पूर्व में गठित टीम का रिव्यू करेंगे। संगठित अपराध शराब तस्करी, नशा, अवैध हथियार और जेल से संचालित होने वाले अपराधों पर रोकथाम के लिए विशेष काम करेंगे। रेंज के सभी पुलिस नाकों को मजबूत करेंगे।
प्रफुल्ल कुमार, बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक

Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned