बिना सुरक्षा उपकरण सूर्य ग्रहण देखने पर आंखों में जलन-खुजली

पीबीएम अस्पताल के नेत्र रोग विभाग में आंखों में खुजली, जलन व धुंधला दिखाई देने की शिकायत लेकर इक्का-दुक्का लोग पहुंच रहे हैं।

By: Jaiprakash

Published: 01 Jul 2020, 11:06 AM IST

बीकानेर. बिना सुरक्षा उपकरण आंखों पर सूर्यग्रहण देखने से कई लोगों की आंखों को नुकसान पहुंचा है। पीबीएम अस्पताल के नेत्र रोग विभाग में आंखों में खुजली, जलन व धुंधला दिखाई देने की शिकायत लेकर इक्का-दुक्का लोग पहुंच रहे हैं। मंगलवार को दो व्यक्ति पहुंचे, जिन्होंने आंखों पर बिना कोई सुरक्षा उपकरण लगाए सूर्यग्रहण देखा था।


नेत्र विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. जयश्री मुरलीमनोहर ने बताया कि ग्रहण देखने की वजह से आंखों में खुजली, जलन और धुंधला दिखने की शिकायत के साथ मरीज आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सूर्य ग्रहण को देखने के लिए टेलीस्कोप, सेफ सोलर, काला चश्मा तथा एक्सरे फिल्म का उपयोग नहीं कर सीधी आंखों से सूर्यग्रहण को देखने वालों में दृष्टि कमजोर होने की आशंका रहती है। सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाली किरणों का असर सीधे आंखों पर पड़ता है। यह किरणे आंख के पर्दे के बीच मैक्यूला पर असर डालती है। आंखों में जलन, खुजली और धुंधलाहट आना सूर्यग्रहण देखने के कुछ दिनों बाद सामने आती है।

Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned