scriptस्कूल पीपीपी मोड पर देना अनुचित, जनप्रतिनिधि और ग्रामीणों कर रहे विरोध | It is inappropriate to give school at PPP mode | Patrika News

स्कूल पीपीपी मोड पर देना अनुचित, जनप्रतिनिधि और ग्रामीणों कर रहे विरोध

locationबीकानेरPublished: Jan 03, 2018 11:48:11 am

सरकार शिक्षा को बेचकर निजीकरण को बढ़ावा दे रही है और गरीब बच्चों के शिक्षा के मूल अधिकार से वंचित कर रही है।

protest
जिले के सात स्कूलों को पीपीपी मोड पर दिए जाने का जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने विरोध किया है। पीपीपी मोड पर दिए जाने वाले संबंधित राजकीय विद्यालयों के क्षेत्र के सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद् सदस्य, एसडीएमसी के सदस्य, पंच सहित ग्रामीणों ने मंगलवार को यहां गांधी पार्क में बैठक आयोजित की। बैठक में कई बिन्दुओं पर चर्चा कर प्रस्ताव पारित किया गया।
जिला पंचायत समिति सदस्य भूपेन्द्रसिंह ने कहा कि सरकार शिक्षा को बेचकर निजीकरण को बढ़ावा दे रही है और गरीब बच्चों के शिक्षा के मूल अधिकार से वंचित कर रही है। जिला परिषद् सदस्य ओमप्रकाश तर्ड ने कहा कि पीपीपी मोड से विद्यालयों को बचाने के लिए सामूहिक रूप से ग्रामीण जन विरोध करेंगे तथा किसी भी स्थिति में सरकार को शिक्षा को बेचने नहीं देंगे।
रामनिवास विश्नोई ने कहा कि नोखा के वार्ड आठ स्थित राजकीय बालिका विद्यालय में भामाशाहों द्वारा ४५ लाख के कार्य करवाए गए। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार नामांकन और श्रेष्ठ परीक्षा परिणाम होने के बाद भी विद्यालयों को पीपीपी मोड में बेच रही है।
पूर्व सरपंच नारायणसिंह ने कहा कि पीपीपी मोड को बंद नहीं किया गया तो स्कूलों में तालाबंदी की जाएगी। इस दौरान बाना सरपंच भंवरलाल, रायसर सरपंच रामधन मेघवाल, पूर्व पार्षद कैलाश सोनी, सांईसर सरपंच राजाराम विश्नोई, गुरुचरणसिंह, सुभाष आचार्य, केशरीचंद जनागल, मोडाराम कडेला, श्रवण पुरोहित व किशोर पुरोहित आदि शामिल थे।
गणतंत्र दिवस पर विद्यार्थी व कार्मिक होंगे सम्मानित
गणतंत्र दिवस पर शिक्षण एवं खेलकूद में विशिष्ट स्थान पाने वाले विद्यार्थियों एवं विशिष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को समारोह में प्रशंसा पत्र दिए जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से जिले के सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि
उनके विद्यालयों के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएससी, राष्ट्रीय स्तर पर मेरिट में स्थान पाने वाले विद्यार्थियों के नाम डीईईओ कार्यालय को भेजने हैं। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में प्रथम-द्वितीय स्थान पाने वाले खिलाडिय़ों के नाम शारीरिक शिक्षा अनुभाग को 17 जनवरी तक निर्धारित प्रपत्र भिजवाना है।
खिलाड़ी आवेदन प्रपत्र जिला खेल अधिकारी के माध्यम से भिजवाएं। इसी तरह गणतंत्र दिवस समारोह में राजकीय सेवा में विशिष्ट कार्य करने वाले वाले कार्मिकों के नाम विद्यालय की ओर से भरकर 17 फरवरी तक इस कार्यालय को भेजें।

ट्रेंडिंग वीडियो